scriptपर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से कबीर यात्रा महत्वपूर्ण | Kabir Yatra important to promote tourism | Patrika News
बाड़मेर

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से कबीर यात्रा महत्वपूर्ण

कबीर यात्रा महत्वपूर्ण
देश के प्रसिद्व सूफी एवं वाणी कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देने आ रहे
 
 
 
 

बाड़मेरOct 03, 2017 / 10:51 pm

Moola Ram

Kabir Yatra important to promote tourism

Kabir Yatra important to promote tourism

बाड़मेर के पर्यटन को विश्व पटल तक पहुंचाने एवं स्थानीय हस्तशिल्प को नई दिशा देने में कबीर यात्रा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है । इसका वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के साथ बाड़मेर के विविध पहलूओं से उसे रूबरू कराया जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मंगलवार को कलक्ट्रेट कांफ्रेंस हाल में कबीर यात्रा के संबंध में आयोजित बैठक में यह बात कही।
नकाते ने कहा कि कबीर यात्रा के जरिए देश के प्रसिद्व सूफी एवं वाणी कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देने आ रहे हंै। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में विशेष योग्यता रखने वाले लोग शामिल हैं। इनको स्थानीय पर्यटन, कला एवं संस्कृति के विविध पहलूओं से अवगत कराया जाए। जिला कलक्टर ने कबीर यात्रा में अधिकाधिक संगठनों, गणमान्य नागरिकों, विभागीय अधिकारियों से सक्रिय भागीदारी निभाने का आह्वाान किया। इस दौरान रावत त्रिभुवनसिंह ने कहा कि कबीर यात्रा अच्छा प्रयास है। इसमें सहयोग के लिए सबको आगे आना चाहिए। ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान के सचिव विक्रमसिंह ने कबीर यात्रा के बाड़मेर प्रस्ताव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सीमा सुरक्षा बल के विवेक ठाकुर ने बीएसएफ की ओर से पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया। संचल फोर्ट की ओर कबीर यात्रा के एक दिन के प्रवास की समुचित व्यवस्थाओं का जिम्मा उठाने की घोषणा की गई। भामाशाह नवलकिशोर गोदारा ने कबीर यात्रा के लिए आर्थिक सहयोग की घोषणा की। यात्रा के आयोजन के संबंध में पुरुषोत्तम खत्री, महिला मंडल बाड़मेर आगोर के आदिल भाई, इंटेक चेप्टर के यशोवर्धन शर्मा, रामकुमार जोशी समेत कई लोगों ने सुझाव दिए। बैठक के दौरान बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी, नेहरू युवा केन्द्र के ओमप्रकाश जोशी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक तथा विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि बीकानेर की लोकायन संस्थान, ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान, जोधपुर पुलिस प्रशासन, बाड़मेर जिला एवं पुलिस प्रशासन आगामी 25 से 29 अक्टूबर तक लोक संगीत महोत्सव के तहत राजस्थान कबीर यात्रा का आयोजन करवा रहा है।

Hindi News / Barmer / पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से कबीर यात्रा महत्वपूर्ण

ट्रेंडिंग वीडियो