scriptRajasthan New District: कुछ नए जिलों पर संकट के बीच राजस्थान के इस कस्बे को जिला बनाने की मांग | MLA Rajendra Meena written letter to CM Bhajanlal demanding to make Mahwa Rajasthan New District | Patrika News
दौसा

Rajasthan New District: कुछ नए जिलों पर संकट के बीच राजस्थान के इस कस्बे को जिला बनाने की मांग

Rajasthan New District: महुवा को जिला मुख्यालय के रूप में क्रमोन्नत कर दिया जाए तो आस-पास की लगभग 8-9 लाख की आबादी की जनसंख्या की अपने जिला मुख्यालय की दूरी कम हो जाएगी।

दौसाSep 04, 2024 / 12:17 pm

Santosh Trivedi

Rajasthan New District Update: महुवा विधायक राजेंद्र मीना ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर महुवा को जिला बनाने की मांग की है। विधायक ने पत्र में बताया कि महुवा जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 21 पर स्थित दौसा जिले का प्रमुख शहर है। यह पूर्वी राजस्थान का सड़क यातायात का प्रमुख जंक्शन है।
कारोबार एवं व्यापार के दृष्टिकोण से यह कस्बा आस-पास के लगभग 70-80 किमी तक के क्षेत्र की जनसंख्या के रोजमर्रा की खरीददारी एवं लोगों आवागमन का प्रमुख केंद्र है। महुवा कस्बा दौसा जिला मुख्यालय से लगभग 70 किमी दूरी पर है एवं तहसील के दूरदराज के गांवों के लिए जिला मुख्यालय की दूरी 100-120 किमी तक है। अधिकतर सरकारी कार्यालय भी संचालित हैं।
ऐसे में महुवा को जिला मुख्यालय के रूप में क्रमोन्नत कर दिया जाए तो आस-पास की लगभग 8-9 लाख की आबादी की जनसंख्या की अपने जिला मुख्यालय की दूरी कम हो जाएगी। उन्होंने बताया कि महुवा मुख्यालय को जिले में क्रमोन्नत करने पर भुसावर, वल्लभगढ़, हलैना, खेरली, मेहन्दीपुर बालाजी, टोडाभीम, मानपुर, सिकराय आदि क्षेत्रों को इस जिले में शामिल करते हुए जो नवसृजित जिले का गठन होगा वह भौगोलिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक, प्रशासनिक दृष्टिकोण से बेहद रणनीती पूर्ण एवं क्षेत्र की लगभग 10 लाख की जनसंख्या के लिए हितकारी सिद्ध होगा।

Hindi News/ Dausa / Rajasthan New District: कुछ नए जिलों पर संकट के बीच राजस्थान के इस कस्बे को जिला बनाने की मांग

ट्रेंडिंग वीडियो