scriptCG News: मिलीभगत से जारी है अयस्क तस्करी, पुलिस ने पकड़ा तो… वन विभाग ने निजी मुचलके पर छोड़ा | CG News: Notice to vehicle owners in iron ore smuggling | Patrika News
दंतेवाड़ा

CG News: मिलीभगत से जारी है अयस्क तस्करी, पुलिस ने पकड़ा तो… वन विभाग ने निजी मुचलके पर छोड़ा

CG News: वाहन मालिकों को जल्द ही नोटिस जारी किया जाएगा। उनको वन विभाग के एसडीओ के सामने कथन देना होगा।

दंतेवाड़ाOct 04, 2024 / 12:54 pm

Laxmi Vishwakarma

CG News
CG News: वन विभाग ने लौह अयस्क परिवहन मामले में पकड़े गए चारों आरोपियों को मुचलके पर छोड़ दिया है। जिसे वन विभाग और पुलिस प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई का नाम दिया जा रहा था, ऐसा नही है। यह सिर्फ दंतेवाड़ा पुलिस की कार्रवाई थी। इसके बाद मामले को पुलिस ने वन विभाग के सुपुर्द कर दिया। अब वन विभाग वन अधिनियम की धाराओं के तहत कार्रवाई कर सकता है।

CG News: वाहन मालिकों को जल्द थमाया जाएगा नोटिस

सूत्रों का कहना है कि वाहन मालिकों को जल्द ही नोटिस जारी किया जाएगा। उनको वन विभाग के एसडीओ के सामने कथन देना होगा। इधर एनएमडीसी के अधिकारियों से भी पूछताछ करने की तैयारी में विभाग लगा हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि आखिर एनएमडीसी लौह अयस्क की सुरक्षा नहीं कर पा रही है।
इधर वाहन मालिकों धमतरी के रहने वाले पदम भंसाली और रामू राम बघेल बेनूर नरायणपुर निवासी को भी नोटिस जारी करने की बात वन अफसर कह रहे हैं। CG News किरन्दुल के रहने वाले पॉकलेन मालिक मनोज मौर्य को भी नोटिस जारी किया जाएगा। इन सभी का मकबूल जबाब नही मिला तो वाहनों को राजसात किया जाएगा।

सभी नाकों से आसानी से गुजरती है वाहनें

इस घटना से जुड़े एक शस जलंधर ने पुलिस को बताया कि वह लौह अयस्क से भरे ट्रकों को गीदम तक छोडऩे जाता था। उसकी सभी नाकों पर सेटिंग थी। यह नाका चाहे वन विभाग का हो या खनिज विभाग का। उसके निकलने से नाका खुल जाते थे।
बड़ा सवाल है क्या वन अफसरों की जांच खनिज और खुद के विभाग के नाकों में बैठे कर्मचारियों तक जाएगी। लोग तो इस बात को बोल रहे इस तस्करी में थाना पुलिस से लेकर वन विभाग और माईनिंग विभाग भी संलिप्त है। यदि पार्दर्शिता के साथ जांच हुई तो कई सरकारी कर्मचारी कर्मचारी जांच की आंच में झुलसेगें।
यह भी पढ़ें

किरंदुल विशाखापटनम लाइन पर मालगाड़ी का हुआ ब्रेक फेल, पटरी से उतरे इंजन व डब्बे

इस मामले में जांच चल रही

डीएफओ दंतेवाड़ा, सागर जाधव लौह अयस्क तस्करी का वन विभाग से जुड़ा मामला था। इस मामले में जांच चल रही है। चारों आरोपियों को निजि मुचलके पर छोड़ दिया गया है। वाहन मालिकों को नोटिस जारी किया जाएगा। वाहनों को जल्द ही राजसात किया जाएगा।

मजिस्ट्रेट को सूचित कर वन विभाग जांच करने में जुटा

इधर जैसे ही पुलिस ने इस मामले को वन विभाग को सौंपा, वन विभाग ने इस प्रकरण को सीध मजिस्ट्रेट के यहां पेश कर दिया। इसके बाद अब दंतेवाड़ा एसडीओ बी एन नाग इस मामले की पड़ताल करने में जुट गए है। इस प्रकरण में वन अधिनियम 1927 की धारा 2,4,41,3,20,22 के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है।
लौह अयस्क का अवैध परिवहन का प्रकरण दर्ज हो चुका है। पकड़े गए आरोपियों ने एक ही नाम का खुलासा किया है। यह नाम बाबू विसोईका है। बचेली के रहने वाले जलंधर इस लौह अयस्क तस्करी की रीढ है। वह पूछताछ में एक कर्मचारी का नाम ले रहा है। लौह अयस्क कहां जा रहा था, इस बात को वह न तो पुलिस को बताया और ना ही वन विभाग को बता रहा है।

एनएमडीसी के अधिकारियों से भी होगी पूछताछ

CG News: आरोपियों से पता चला है कि इस पूरे प्रकरण में एक नाम बार बार आ रहा है। यह एक सरकारी कर्मचारी है। पुलिस का कहना था कि उसकी गाड़ी का पीछा भी किया था, उसे पकड़ नही पाए। गीदम से लेकर जगदलपुर तक के सीसीटीवी कैमरे खंगाल दिए जाते तो ये अदृश्य बाबू का चेहरा सबके सामने आ जाता। पुलिस ने ट्रकों को पकड़ा और वन विभग को सौंप दिया।
सच तो ये इस बाबू के पकडऩे भर से लौह अयस्क तस्करी का पूरा भेद खुलकर सामने आ जाएगा। CG News ये कहा जा रहा है सालों से लौह अयस्क तस्करी का खेल चल रहा है, इस तस्करी कर पूरी सच्चाई को जानना है तो अफसरों को बाबू को दबोचना होगा। नही तो ये बाबू इसी तरह अधिकारियों की आंखों में धूल झोंक कर काला कारनामे को अंजाम देते रहेगा।

Hindi News / Dantewada / CG News: मिलीभगत से जारी है अयस्क तस्करी, पुलिस ने पकड़ा तो… वन विभाग ने निजी मुचलके पर छोड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो