scriptDantewada Crime News: बाबू और चौकीदार ने भर्ती परीक्षा की बदल दी आंसर शीट, 25 लाख में हुआ था सौदा, 5 गिरफ्तार | Dantewada Crime News: 5 arrested for changing answer sheets of recruitment exam | Patrika News
दंतेवाड़ा

Dantewada Crime News: बाबू और चौकीदार ने भर्ती परीक्षा की बदल दी आंसर शीट, 25 लाख में हुआ था सौदा, 5 गिरफ्तार

Crime News: दंतेवाड़ा जिले से बड़ी खबर सामने आई है। दंतेवाड़ा सत्र न्यायालय में हो रही परीक्षा में गड़बड़ी की बात सामने आई है। 5-5 लाख रुपये में बाबू और चौकीदार पर धांधली का आरोप लगा था जिसके बाद इस खबर पर दंतेवाड़ा एसपी गौरव रॉय ने पुष्टी कर दी है।

दंतेवाड़ाOct 01, 2024 / 10:35 am

Khyati Parihar

Dantewada Crime News
Dantewada Crime News: दंतेवाड़ा जिला कोर्ट में हुई पांच पदों की परीक्षा में बाबू और चौकीदार ने बड़ा खेल किया है। इन दोनों ने पांच अभ्यार्थियों से पांच-पांच लाख रुपए का सौदा कर उत्तर पुस्तिका ही स्ट्रॉन्ग रूम से निकाल कर दे दी। हस्ताक्षर भी चयन समिति के फर्जी किए गए। इन हस्ताक्षरों से ही अधिकारियों को शक हुआ। सीसीटीवी और अन्य गतिविधियों पर नजर डाली गई तो पूरा मामला खुलकर सामने आ गया। न्यायालय ने थाने में शिकायत दर्ज करवाई और आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने की बात कही। पुलिस दोनों आरोपी सहित तीन अभ्यार्थियों को जेल भेजा है।
कोर्ट में 25 अगस्त को सहायक ग्रेड 3 व स्टेनो पद के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था। उक्त परीक्षा की मेरिट सूची 14 सितंबर को जारी की गई। इससे पूर्व न्यायालय के बाबू और चौकीदार ने बड़ी चालाकी से मुख्य उत्तर पुस्तिका को बदल कर नई उत्तर पुस्तिका स्ट्रांग रूम में रख दी। इस खेल को अंजाम देने के लिए आरोपी पूनम चंद्र यादव और गणेश मरकाम देर शाम का समय निर्धारित किया। उन्होंने असली उत्तर पुस्तिका को निकाल कर नई उत्तर पुस्तिका अभ्यार्थियों को दी। इनमें सही उत्तर लिखवाए गए और फिर से स्ट्रांग रूम रख दिया। इसके बाद परीक्षा परिणामों की घोषणा हो गई।
यह भी पढ़ें

Chhattisgarh News: इन योजनाओं से हटा राजीव गांधी का नाम, साय सरकार ने लिया बड़ा फैसला, आदेश जारी

Dantewada Crime News: पूछताछ में कबूला काला कारनामा

उत्तर पुस्तिका जांच करने के दौरान पर्यवेक्षकों को हस्ताक्षर के नमूने ने संदेह को जन्म दिया। सूत्र बता रहे हैं जिस पर्यवेक्षक को उत्तर पुस्तिका जांच करनी थी वह दूसरे पर्यवेक्षक के पास पहुंची। दोनों पर्यवेक्षकों ने संदेह होने पर हस्ताक्षर की जांच करवाई तो वे हस्ताक्षर जाली निकले। यहां से विभागीय जांच के आदेश किए गए। सीसीटीवी कैमरा और अन्य जांच के बाद पहले चौकीदार से पूछताछ की गई। इसके बाद बाबू से। दोनों ने अपना उत्तर पुस्तिका बदलने की बात कबूल कर ली।
बाबू और चौकीदार ने मिलकर 25 लाख रुपए का कमाने का प्लान तैयार किया था। इस मामले में पांच आरोपियों को पकड़ा गया है। इनसे एक लाख 28 हजार रुपए बरामद किए गए। पूछताछ (Dantewada Crime News) में आरोपियों ने पांच पदों के लिए प्रत्येक से पांच-पांच लाख रुपए में सौदा तय होने की बात कही। इनमें से एक अभ्यार्थी ने डेढ़ लाख रुपए एडवांस दिए थे।
स्थानीय स्तर पर आयोजित बाबू की परीक्षा जिसमें स्टेनो का एक पद और सहायक ग्रेड के चार पदों के लिए कोर्ट के बाबू और चौकीदार ने फर्जी तरीके से उत्तर पुस्तिकाओं को बदल दिया। इन पदों के लिए पैसों के लेन-देन के उक्त फर्जीवाड़े में आरोपियों पर केस दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया गया है।

Hindi News / Dantewada / Dantewada Crime News: बाबू और चौकीदार ने भर्ती परीक्षा की बदल दी आंसर शीट, 25 लाख में हुआ था सौदा, 5 गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो