scriptBahubali Water Fall: बारिश के बाद शबाब पर हांदावाड़ा जल प्रपात, जानें कैसे पहुंचें | Bahubali Water Fall: Handwara Water Falls in full swing | Patrika News
दंतेवाड़ा

Bahubali Water Fall: बारिश के बाद शबाब पर हांदावाड़ा जल प्रपात, जानें कैसे पहुंचें

Bahubali Water Fall: दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से करीब 45 किमी दूर स्थित हांदावाड़ा जल प्रपात को लोग बाहुबली जल प्रपात के नाम से जानते हैं लेकिन असल में फिल्म में सिर्फ इस प्रपात से प्रेरणा ली गई है।

दंतेवाड़ाSep 17, 2024 / 11:54 am

Shradha Jaiswal

bahubali waterfall
Bahubali Water Fall: दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से करीब 45 किमी दूर स्थित हांदावाड़ा जल प्रपात को लोग बाहुबली जल प्रपात के नाम से जानते हैं लेकिन असल में फिल्म में सिर्फ इस प्रपात से प्रेरणा ली गई है। प्रपात के फोटो वीडियो लेकर उन्हें वीएफक्स के जरिए हांदावाड़ा की तरह दिखाने की कोशिश की गई थी।
यह भी पढ़ें

ये है छत्तीसगढ़ का चिंगरा पगार वाटरफॉल, झमाझम बारिश के बाद बढ़ी खुबसूरती, देखें

Bahubali Water Fall: इस वजह से नहीं हो पाई बाहुबली फिल्म की शूटिंग

Bahubali Water Fall: जब फिल्म बन रही थी तब झरने के आसपास नक्सलियों का ज्यादा प्रभाव था इस वजह से राज्य सरकार ने फिल्म के डायरेक्टर एसएस राजमौली को जल प्रपात तक जाने की अनुमति नहीं दी थी। हालांकि राजमौली की टीम ने प्रपात कुछ फोटो और वीडियो जरूर क्लिक किए थे। फिल्म के बाकी सीन फिर केरल के अथिरापल्ली फॉल्स पर फिल्माए गए थे।
bahubali waterfall

अब हॉट टूरिस्ट ​डेस्टिनेशन

आज हांदावाड़ा जलप्रपात के आस—पास नक्सल दहशत काफी कम हुई है और बड़ी संख्या में सैलानी इस जल पर्वत को निहारने के लिए पहुंच रहे हैं। बारिश के दिनों में प्रपात पूरे शबाब पर है। यह करीब 300 फीट की ऊचाई से नीचे गिरता है और करीब 5 किमी दूर तक प्रपात की गर्जना सुनाई देती है।
प्रपात तक पहुंचने के लिए कोई पक्की सडक़ नहीं बनी है इसलिए पर्यटकों को स्थानीय ग्रामीणों की मदद से 5 किमी की ट्रैकिंग पूरी कर प्रपात तक पहुंचना पड़ता है। अगर प्रपात के करीब तक सडक़ बन जाए साथ ही अन्य सुविधाएं विकसित कर दी जाएं तो यह जल प्रपात प्रदेश का एक बड़ा पर्यटन केंद्र बन सकता है।
कंटेंट: आकाश मिश्रा

Hindi News/ Dantewada / Bahubali Water Fall: बारिश के बाद शबाब पर हांदावाड़ा जल प्रपात, जानें कैसे पहुंचें

ट्रेंडिंग वीडियो