scriptWTC 2023-25 Points Table: भारत को हराकर न्यूजीलैंड ने अंक तालिका में हासिल किया चौथा स्थान, भारत को हुआ नुकसान | wtc 2023-25 points table team india still on top new zealand climb fourth position in world test championship | Patrika News
क्रिकेट

WTC 2023-25 Points Table: भारत को हराकर न्यूजीलैंड ने अंक तालिका में हासिल किया चौथा स्थान, भारत को हुआ नुकसान

WTC 2023-25 Points Table: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में हार के बावजूद भारत 13 मैचों के बाद 98 अंकों के साथ टॉप पर बना हुआ है जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास 90 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर है।

नई दिल्लीOct 26, 2024 / 07:23 pm

Vivek Kumar Singh

WTC 2025 Points Table
WTC 2023-25 Points Table: भारत को दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 113 रनों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा, जिससे उसकी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC 2025 Final) की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। अब वह तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया पर मामूली बढ़त बनाए हुए है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में हार के बावजूद भारत 13 मैचों के बाद 98 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास 90 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर है। हालांकि, एक दशक से भी अधिक समय में घरेलू मैदान पर पहली सीरीज हारने के बाद भारत का अंक प्रतिशत गिरकर 62.82 हो गया है। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया 62.50 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है।

भारत की राह हुई मुश्किल

तीन मैचों की सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी न्यूजीलैंड टीम भारत पर लगातार जीत के साथ डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। उनके पास तीसरे स्थान पर मौजूद श्रीलंका के समान 60 अंक हैं, लेकिन अंक प्रतिशत में वे पीछे हैं। वर्तमान में, दक्षिण अफ्रीका सात टेस्ट मैचों में 40 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। जो क्रमशः इंग्लैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज से ऊपर है। अब भारत के लिए डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाना चुनौतीपूर्ण हो गया है। टीम इंडिया के पास अब छह टेस्ट मैच बचे हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैच भी शामिल हैं।
भारत को लगातार तीसरे डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए बाकी मैचों में से कम से कम चार मैच जीतने होंगे। हालांकि, अगर ऐसा नहीं होता है तो उसे शीर्ष मुकाबले के लिए अन्य टीमों पर निर्भर रहना पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया के अलावा, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में शीर्ष दो स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा में हैं। भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला के बाद, ऑस्ट्रेलिया दो टेस्ट मैचों के लिए श्रीलंका की मेजबानी करेगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका दो टेस्ट मैचों की घरेलू श्रृंखला के लिए श्रीलंका और पाकिस्तान की मेजबानी करने से पहले बांग्लादेश के खिलाफ एक और टेस्ट मैच खेलेगी।

2 WTC का फाइनल हाल चुका है भारत

वहीं, न्यूजीलैंड 1 नवंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट के बाद इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज खेलेगा। न्यूजीलैंड ने पहला डब्ल्यूटीसी खिताब जीता था, जबकि ऑस्ट्रेलिया इस प्रारूप में गत विजेता है। दोनों टीमों ने फाइनल में भारत के खिलाफ जीत दर्ज की थी।

Hindi News / Sports / Cricket News / WTC 2023-25 Points Table: भारत को हराकर न्यूजीलैंड ने अंक तालिका में हासिल किया चौथा स्थान, भारत को हुआ नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो