scriptBCCI ने टीम इंडिया का चयनकर्ता बनाने के लिए मांगे आवेदन, पूरी करनी होंगी ये तीन शर्तें | team india selector bcci invites applications for one member of selection committee know details | Patrika News
क्रिकेट

BCCI ने टीम इंडिया का चयनकर्ता बनाने के लिए मांगे आवेदन, पूरी करनी होंगी ये तीन शर्तें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारत की सरजमीं पर खेले जाने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। बीसीसीआई की ओर से भारतीय टीम की सेलेक्शन कमेटी के सदस्‍य पद के लिए खिलाड़ियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस पद के आवेदनकर्ताओं के सामने बीसीसीआई ने तीन शर्त रखी हैंं।
 

Jun 22, 2023 / 07:59 pm

lokesh verma

bcci.jpg

BCCI ने टीम इंडिया का चयनकर्ता बनाने के लिए मांगे आवेदन, इन तीन शर्त पूरी करने वाले।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारत की सरजमीं पर खेले जाने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। बीसीसीआई की ओर से भारतीय टीम की सेलेक्शन कमेटी के सदस्‍य पद के लिए खिलाड़ियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस पद के आवेदनकर्ताओं के सामने बीसीसीआई ने तीन शर्त रखी हैंं। इन शर्तों को पूरा करने वाले पूर्व खिलाड़ी टीम इंडिया की चयनसमिति के सदस्य बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
दरअसल, फरवरी 2023 से भारतीय टीम के चयनकर्ता का पद खाली पड़ा है। चेतन शर्मा ने स्टिंग ऑपरेशन के बाद अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। उसके बाद से शिव सुन्दर दास की निगारनी में चयन का कार्य चल रहा है। इसमें उनका साथ सलिल अंकोला, श्रीधरन शरत और सुब्रतो बनर्जी दे रहे हैं।

बता दें कि टीम इंडिया को वेस्‍टइंडीज दौरे के साथ वनडे वर्ल्‍ड कप से पहले कुल छह सीरीज खेलनी है। इसी वजह से बीसीसीआई इस पद को जल्‍द से जल्‍द भरना चाहता है।
https://twitter.com/BCCI/status/1671865783369211905?ref_src=twsrc%5Etfw

बीसीसीआई की तीन शर्तें

1- आवेदन करने वाले खिलाड़ी को कम से कम 7 टेस्ट मैच या फिर 30 फर्स्ट क्लास मैच अथवा 10 वनडे और 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों भारत के लिए खेलने का अनुभव होना चाहिए।
2- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए आवेदनकर्ता को कम से कम पांच साल का पूरे होने चाहिए।

3- कोई भी व्यक्ति जो पांच सालों तक किसी भी क्रिकेट समिति (बीसीसीआई नियमों के अनुसार) का सदस्य रहा हो। वह पुरुष चयन समिति का सदस्य बनने के लिए योग्य नहीं होगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / BCCI ने टीम इंडिया का चयनकर्ता बनाने के लिए मांगे आवेदन, पूरी करनी होंगी ये तीन शर्तें

ट्रेंडिंग वीडियो