scriptKashi Cricket Stadium: 200 करोड़ में तैयार हुआ काशी का इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, इस दिन पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन | new cricket stadium in varanasi up-pm-modi-to-inaugurate-sampurnanand-sports-stadium-in-varanasi-on-oct-20 | Patrika News
क्रिकेट

Kashi Cricket Stadium: 200 करोड़ में तैयार हुआ काशी का इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, इस दिन पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

New Cricket Stadium in Varanasi: उत्तर प्रदेश में तैयार हुआ यह चौथा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है। इससे पहले कानपुर, लखनऊ और नोएडा में इंटरनेशनल मैच की मेजबानी करने वाले स्टेडियम मैच चुके हैं।

नई दिल्लीOct 11, 2024 / 01:59 pm

Vivek Kumar Singh

Kashi Cricket Stadium
New Cricket Stadium in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक विश्व स्तरीय स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। यह स्टेडियम वाराणसी के सिगरा में स्थित है, जिसका नाम उत्तर प्रदेश के दूसरे मुख्यमंत्री रहे डॉ. संपूर्णानंद के नाम पर रखा गया है। डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम पूरी तरह तैयार हो चुका है, इसे लगभग 15 एकड़ में विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ बनाया गया है। लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से बने इस स्टेडियम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। वाराणसी के जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने कहा कि स्टेडियम खिलाड़ियों के लिए पूरी तरह से तैयार है और लगभग 15 एकड़ में फैला है। उन्होंने कहा, “यह शहर का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। यह सभी सुविधाओं से लैस है।”
उन्होंने आगे बताया, “वाराणसी के सबसे बड़े स्टेडियम को तीन चरणों में तैयार किया गया है। पहले चरण में एक बहुउद्देश्यीय हॉल है और ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल है, जबकि दूसरे चरण में एक क्रिकेट ग्राउंड, एक राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र के साथ-साथ खिलाड़ियों और कोचों के लिए छात्रावास हैं। तीसरे चरण में एथलेटिक्स के लिए सिंथेटिक ट्रैक है।” जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने कहा, “कोई भी खिलाड़ी यहां अभ्यास के लिए आ सकता है। स्टेडियम को वाराणसी के खिलाड़ियों के लिए प्रतिबंधित नहीं किया गया है।”
वहीं, निशानेबाज सत्यम सिंह ने कहा कि सबसे खास बात यह है कि खिलाड़ियों के पास पहले इस तरह की कोई बुनियादी सुविधा नहीं थी। बच्चों को यह भी नहीं पता था कि शूटिंग क्या होती है या यह कैसे करते हैं। नए स्टेडियम के बनने से वे यहां आकर अभ्यास कर सकेंगे। जिला राइफल क्लब के कार्यकारी सदस्य पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि यह स्टेडियम क्षेत्र का सबसे अच्छा खेल केंद्र है। यहां 15 साल पहले ही यह सुविधा बन जानी चाहिए थी, लेकिन हम अन्य क्षेत्रों से बहुत पीछे हैं। हमारे पास अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं नहीं हैं। हमारे पास राज्य में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग रेंज की कमी है।”

150 रूम वाला होस्टल भी स्टेडियम के भीतर

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 जून को स्टेडियम की प्रगति की समीक्षा की थी। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “काशी में डॉ. संपूर्णानंद खेल स्टेडियम की प्रगति की समीक्षा की। यह स्टेडियम और खेल परिसर काशी के युवाओं की बहुत मदद करेगा।” आधुनिक सुविधाओं से लैस खिलाड़ियों के लिए 150 कमरों वाले छात्रावास के अलावा डॉ. संपूर्णानंद खेल स्टेडियम अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार, जूडो, कराटे, टेबल टेनिस, शूटिंग, लॉन टेनिस, क्रिकेट और हॉकी सहित 50 खेलों की मेजबानी की सुविधा है।

Hindi News / Sports / Cricket News / Kashi Cricket Stadium: 200 करोड़ में तैयार हुआ काशी का इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, इस दिन पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

ट्रेंडिंग वीडियो