scriptIPL 2024 Auction: आईपीएल के इतिहास में पहली बार होने जा रहा ऐसा, जानें कब और कहां होगा IPL ऑक्शन | ipl 2024 auction date venue retain and release players list last day know full details | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2024 Auction: आईपीएल के इतिहास में पहली बार होने जा रहा ऐसा, जानें कब और कहां होगा IPL ऑक्शन

IPL 2024 Auction: आईपीएल 2024 का ऑक्‍शन 19 दिसंबर को दुबई में होगा। आईपीएल के इतिहास में ये पहली बार है, जब खिलाड़ियों की बोली विदेश में लगाई जाएगी। इस बार टीम पर्स के साथ रिटेन और रिलीज की समय सीमा में भी बढ़ोतरी की गई है।

Nov 04, 2023 / 08:17 am

lokesh verma

ipl-2024-auction.jpg

आईपीएल के इतिहास में पहली बार होने जा रहा ऐसा, जानें कब और कहां होगा IPL ऑक्शन।

IPL 2024 Auction Details: वर्ल्ड कप 2023 के बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2024 को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। आईपीएल के इतिहास में पहली बार नीलामी प्रकिया विदेश यानी दुबई में पूरी की जाएगी। ये फैसला इसलिए किया गया है, क्‍योंकि दिसंबर में शादियों का सीजन है और इस बीच होटल नहीं मिल पा रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो आईपीएल ऑक्‍शन की प्रक्रिया 19 दिसंबर को पूरी की जाएगी। हालांकि इसको लेकर बीसीसीआई की ओर से कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

रिपोर्ट्स कहा गया है कि प्‍लेयर्स को रिटेन करने का समय बढ़ाते हुए 26 नवंबर किया गया है। आमतौर पर सभी फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों को 15 नवंबर तक बरकरार रख सकती हैं। आईपीएल 2024 के लिए अब सभी फ्रेंचाइजी को रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जमा करने का समय बढ़ाने की सूचना दे दी गई है।आईपीएल के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया है कि इस बार समय सीमा 26 नवंबर तक के लिए बढ़ाई गई है।

दुबई में होगा आईपीएल ऑक्‍शन

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में यह पहली बार है, जब आईपीएल 2024 के लिए प्‍लेयर्स का ऑक्‍शन भारत के बाहर किया जाएगा। आईपीएल के एक अधिकारी ने बताया कि दिसंबर में शादियों के सीजन के कारण होटल मिलने में परेशानी हो सकती है। इसी वजह से इस बार आईपीएल ऑक्‍शन की प्र‍क्रिया दुबई में की जाएगी।

यह भी पढ़ें

NED vs AFG: अफगानिस्तान की नीदरलैंड पर सात विकेट से जबरदस्त जीत



पर्स का पैसा भी बढ़ाया

अधिकारी ने यह भी बताया कि आईपीएल 2024 के लिए सभी 10 फ्रेंचाइजी टीमों के पर्स बोली के लिए पिछली नीलामी में 95 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध थी। अब इसे बढ़ाते हुए 100 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान की जीत से पाक की उम्मीदों को लगा झटका, जानें अन्य टीमों का हाल

Hindi News/ Sports / Cricket News / IPL 2024 Auction: आईपीएल के इतिहास में पहली बार होने जा रहा ऐसा, जानें कब और कहां होगा IPL ऑक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो