scriptभारत की बड़ी जीत से बिगड़ा अमेरिका का गणित, क्या पाकिस्तान पहुंच सकता है सुपर-8 में, जानें पूरे समीकरण | india big win spoiled usa maths can pakistan reach super 8 know complete equation | Patrika News
क्रिकेट

भारत की बड़ी जीत से बिगड़ा अमेरिका का गणित, क्या पाकिस्तान पहुंच सकता है सुपर-8 में, जानें पूरे समीकरण

भारत ने बड़ी जीत दर्ज करते हुए अमेरिका का गणित बिगाड़ कर रख दिया है। अब अमेरिका नेट रन रेट के मामले में पाकिस्‍तान से पिछड़ गया है। अब सवाल ये है कि क्‍या पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में पहुंच सकता है? आइये आपको बताते हैं कि इसके क्‍या समी‍करण बन रहे हैं?

नई दिल्लीJun 13, 2024 / 09:21 am

lokesh verma

T20 World Cup 2024
भारत ने अमेरिका के खिलाफ बड़ी जीत के साथ पाकिस्‍तान टीम को बड़ी राहत दी है। क्‍योंकि अगर भारत नजदीकी जीत दर्ज करता या फिर हार जाता तो पाकिस्‍तान के लिए टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सुपर-8 में पहुंचने के रास्‍ते पूरी तरह से बंद हो जाते। भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज करते हुए सुपर-8 में जगह बना ली है। वहीं, टीम इंडिया की इस बड़ी जीत ने अमेरिका का गणित बिगाड़ कर रख दिया है। अब अमेरिका नेट रन रेट के मामले में पाकिस्‍तान से पिछड़ गया है। अब सवाल ये है कि क्‍या पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में पहुंच सकता है? आइये आपको बताते हैं कि इसके क्‍या समी‍करण बन रहे हैं?

टीम इंडिया सुपर 8 में जगह बनाने वाली तीसरी टीम

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बाद टीम इंडिया सुपर 8 में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बन गई है। भारत ने न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मेजबान अमेरिका के सामने शुरुआती दिक्कतों के बावजूद 111 रनों के टार्गेट को 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने पॉइंट्स टेबल में 6 अंकों के साथ टॉप पर रहते हुए सुपर-8 के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। अब देखने वाली बात ये होगी कि ग्रुप ए से सुपर-8 में पहुंचने वाली दूसरी टीम कौन सी होगी?

यूएसए के कितने चांस

यूएसए भारत से हारने के बाद भी दूसरे स्थान पर बरकरार है। हालांकि उसका नेट रन रेट काफी कम हो गया है, जो सुपर-8 में पहुंचने के लिए बाधा बन सकता है। यूएसए का आखिरी मुकाबला 14 जून को आयरलैंड से है। अगर अमेरिकी टीम आयरलैंड को हरा देती है तो सीधे सुपर-8 में जगह बना लेगी, लेकिन अगर उसे आयरलैंड के हाथों हार मिलती है तो फिर उसे पाकिस्‍तान के हारने की दुआ करनी होगी। वहीं, अगर यूएसए बनाम आयरलैंड का मैच बारिश से धुलता है तो यूएसए पांच अंक के साथ क्‍वालीफाई कर जाएगी।
यह भी पढ़ें

Champions Trophy 2025: PCB ने खारिज किया ‘हाईब्रिड मॉडल’, जानें कहां खेले जाएंगे भारत के मैच!

पाकिस्‍तान के कितने चांस

पाकिस्तान टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में ग्रुप चरण का अपना आखिरी मैच 16 जून को आयरलैंड से खेलेगा। पाकिस्तान अपने दम पर सुपर 8 का टिकट नहीं हासिल कर सकता। ऐसे में उसे यूएसए के आयरलैंड से हारने की दुआ करनी होगी। यूएसए आयरलैंड से हारती है और पाकिस्‍तान अपना आखिरी मैच जीत जाती है तो वह सुपर-8 पहुंच सकती है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / भारत की बड़ी जीत से बिगड़ा अमेरिका का गणित, क्या पाकिस्तान पहुंच सकता है सुपर-8 में, जानें पूरे समीकरण

ट्रेंडिंग वीडियो