scriptटीम इंडिया आज न्यूजीलैंड से छीनेगी नंबर-1 का ताज, जानें भारत के टॉप पर पहुंचने के समीकरण | ind vs nz 2 odi india can snatch the crown of no 1 odi team from new zealand | Patrika News
क्रिकेट

टीम इंडिया आज न्यूजीलैंड से छीनेगी नंबर-1 का ताज, जानें भारत के टॉप पर पहुंचने के समीकरण

ICC ODI Rankings : आईसीसी वनडे रैंकिंग में फिलहाल न्यूजीलैंड नंबर-1 है। आज रायपुर में अगर भारत न्यूजीलैंड को हरा देता है तो उससे नंबर-1 का ताज भी छिन जाएगा। वहीं भारत चौथे से तीसरे नंबर पहुंच जाएगा। इसके साथ ही भारतीय टीम के पास इस सीरीज में न्यूजीलैंड को पछाड़कर आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन की कुर्सी कब्जाने बड़ा मौका है।

Jan 21, 2023 / 02:52 pm

lokesh verma

ind-vs-nz.jpg

टीम इंडिया आज न्यूजीलैंड से छीनेगी नंबर-1 का ताज, जानें भारत के टॉप पहुंचने के समीकरण।

ICC ODI Rankings : आईसीसी वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड की बादशाहत बरकरार है, लेकिन टीम इंडिया अगर आज रायपुर में खेले जा रहे दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा देती है तो उससे नंबर-1 का ताज छिन जाएगा और दो नंबर पर खिसक जाएगी। जबकि भारत चौथे से तीसरे पायदान पर पहुंच जाएगा। वहीं श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाली भारतीय टीम के पास इस सीरीज में न्यूजीलैंड को पछाड़कर आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन की कुर्सी पाने का सुनहरा अवसर है। आइये जानते हैं कि भारत कैसे नंबर-1 का ताज हासिल कर सकता है।
आईसीसी की वनडे रैंकिंग की बात करें तो न्यूजीलैंड फिलहाल 115 रेटिंग के साथ नंबर एक पर है। वहीं इंग्लैंड 113 रेटिंग के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया 112 रेटिंग के साथ तीसरे पायदान पर है। जबकि भारतीय टीम 111 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर है। अगर टीम इंडिया रायपुर में न्यूजीलैंड को हरा देती है तो 112 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। जबकि न्यूजीलैंड 113 अंक के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़े – रोहित शर्मा आज तोड़ेंगे इस पाकिस्तानी दिग्गज का रिकॉर्ड

भारत को करना होगा क्लीन स्वीप

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड का तीसरा वनडे मुकाबला इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में 24 जनवरी को होगा। अगर भारत तीसरा वनडे जीतकर क्लीन स्वीप करने में कामयाब हुआ तो वनडे क्रिकेट में नंबर-1 का ताज हासिल कर लेगा।

इंदौर में न्यूजीलैंड पर जीत के साथ भारत की 114 रेटिंग हो जाएगी। वहीं, सीरीज 0-3 से हारने पर न्यूजीलैंड पहले से चौथे नंबर पर 111 रेटिंग के साथ खिसक जाएगा और इंग्लैंड दूसरे तो ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर रहेंगे।

यह भी पढ़े – गर्लफ्रेंड से थप्पड़ खाने पर दिग्गज क्रिकेटर को बड़ा झटका, बीसीसीआई खत्म करेगा कॉन्ट्रेक्ट

Hindi News/ Sports / Cricket News / टीम इंडिया आज न्यूजीलैंड से छीनेगी नंबर-1 का ताज, जानें भारत के टॉप पर पहुंचने के समीकरण

ट्रेंडिंग वीडियो