scriptInd vs Eng 3rd ODI: ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर 39 साल से अजेय इंग्लैंड को हरा पाएगी टीम इंडिया? जानिए क्या कहते हैं आंकड़े | Ind vs eng 3rd odi Old Trafford ground where India did not win for 39 | Patrika News
क्रिकेट

Ind vs Eng 3rd ODI: ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर 39 साल से अजेय इंग्लैंड को हरा पाएगी टीम इंडिया? जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

Ind vs Eng 3rd ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला कल ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान, मैनचेस्टर में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारतीय टीम को पिछले 39 सालों से जीत नहीं मिली है। क्या इंग्लैंड को इस मैदान पर हराकर टीम इंडिया वनडे सीरीज पर कब्जा कर पाएगी।

Jul 17, 2022 / 08:16 am

Mohit Kumar

India vs England

India vs England

Ind vs Eng 3rd ODI: भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर है और वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 17 जुलाई को भारत और इंग्लैंड के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड, मैदान मैनचेस्टर में खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समय अनुसार 3:30 बजे शुरू होगा, दोनों टीमों के लिए यह करो या मरो का मैच है। जो भी टीम इस मैच को जीतेगी वह वनडे सीरीज पर कब्जा कर लेगी। साथ ही ओल्ड ट्रैफर्ड वहीं मैदान है जहां क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। साथ ही बता दें कि 39 सालों से टीम इंडिया इस मैदान पर जीत दर्ज नहीं कर पाई है। अब क्या टीम इंडिया कल इंग्लैंड को हराकर इस मैदान पर इतिहास रच पाएगी या नहीं, इसके लिए अब तक के आंकड़ों पर डालते हैं एक नजर –
ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम मैनचेस्टर पर भारतीय टीम ने अभी तक कुल 11 मुकाबले खेले हैं जिसमें से उसे 5 मुकाबलों में जीत मिली है जबकि छह मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। भारत के दृष्टिकोण से इस मैदान को मनहूस माना जाता है।

ऐसा इसलिए, क्योंकि वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले में भी भारतीय टीम को इस मैदान पर हार का सामना करना पड़ा था। वहीं इस मैदान पर भारतीय टीम को आखिरी बार जीत 1983 वर्ल्ड कप में कपिल देव की कप्तानी में मिली थी जब सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को हराया था। 

यह भी पढ़ें

समय शुरू होगा भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा वनडे मुकाबला, जानें कहाँ देख सकते हैं फ्री में मैच

 

उसके बाद से अभी तक 39 साल हो गए हैं लेकिन टीम इंडिया को इस मैदान पर एक भी बार जीत नहीं मिली है। वहीं आखिरी बार जब टीम इंडिया ने इस मैदान पर मैच खेला था तो उसे न्यूजीलैंड के हाथों वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था।

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने मैनचेस्टर के इस मैदान अपना पहला मैच पर 1975 में अपना वर्ल्ड कप खेला था। उसके बाद आखिरी बार भारतीय टीम इस मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप के मुकाबले में भिड़ी थी जहां उसे हार का सामना करना पड़ा था। वहीं इस मैदान पर भारतीय भारत और इंग्लैंड के बीच कुल 4 बार मैच हो चूकें हैं। जिसमें से तीन मुकाबलों में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की है जबकि एक मुकाबले में भारतीय टीम को जीत मिली है।

यह भी पढ़ें

विराट कोहली की खराब फॉर्म पर पाकिस्तानी टीम के पूर्व कप्तान ने कही ये बड़ी बात

यह मुकाबला भारतीय टीम ने कपिल देव की कप्तानी में 1983 वर्ल्ड कप में जीता था। बता दें कि आखिरी बार इस मैदान पर भारत और इंग्लैंड की टीम अगस्त 2007 में भिड़ी थी। इस मैच में भी भारत को इंग्लैंड के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। आंकड़े भले ही इंग्लैंड टीम के साथ हो लेकिन भारतीय टीम इस मैच में इंग्लैंड से मजबूत नजर आ रही है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / Ind vs Eng 3rd ODI: ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर 39 साल से अजेय इंग्लैंड को हरा पाएगी टीम इंडिया? जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

ट्रेंडिंग वीडियो