scriptIND vs BAN : अश्विन ने तूफानी पारी खेल रचा इतिहास, शेन वार्न और कपिल देव के साथ ब्रॉड के रिकॉर्ड तोड़े | ind vs ban 2nd test ashwin record 3000 runs and 400 wickets in test cricket 2nd quickest player to reach on this milestone | Patrika News
क्रिकेट

IND vs BAN : अश्विन ने तूफानी पारी खेल रचा इतिहास, शेन वार्न और कपिल देव के साथ ब्रॉड के रिकॉर्ड तोड़े

IND vs BAN 2nd Test : बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने करिश्माई पारी खेलकर बांग्लादेश के जबड़े से जीत छीन ली है। इस टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए आर अश्विन ने चार दिग्गजों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अश्विन अब 3000 रन और चार विकेट लेने वाले सबसे तेज ऑलराउंडर की सूची में नंबर दो पर पहुंच गए हैं। इस मामले में उनसे आगे अब रिचर्ड हैडली हैं।

Dec 25, 2022 / 01:43 pm

lokesh verma

ind-vs-ban-2nd-test-ashwin-record-3000-runs-and-400-wickets-in-test-cricket-2nd-quickest-player-to-reach-on-this-milestone.jpg

अश्विन ने तूफानी पारी खेल रचा इतिहास, शेन वार्न और कपिल देव के साथ ब्रॉड के रिकॉर्ड तोड़े।

IND vs BAN 2nd Test : बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के दूसरे ओर आखिरी टेस्ट में भारत ने तीन विकेट से जीत दर्ज की है। इस मैच के साथ ही टीम इंडिया ने बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करते हुए 2-0 से सीरीज भी जीत ली है। एक समय जब टीम इंडिया ने 145 रनों को पीछा करते हुए महज 74 रन पर 7 विकेट गंवा दिए तो लगा कि अब मैच में बांग्लादेश की स्थिति मजबूत हो गई है। लेकिन, इसी बीच रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी के लिए आए और श्रेयस अय्यर के साथ मोर्चा संभाल लिया। अश्विन ने 62 गेंदों पर 42 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें उन्होंने 4 चौक्के और 1 सिक्स भी लगाया। वहीं श्रेयस अय्यर ने 46 गेंदों पर 29 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। इस टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए अश्विन ने चार दिग्गजों का रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया है।
74 रन पर 7 विकेट गंवाकर टीम इंडिया बैकफुट पर थी। इसी बीच रविचंद्रन अश्विन क्रीज पर पहुंचे श्रेयस अय्यर के साथ 8वें विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की। अन्य भारतीय बल्लेबाज जहां बैकफुट पर बल्लेबाजी कर रहे थे, वहीं अश्विन ने आते ही फ्रंटफुट पर खेलना शुरू किया और तेजी से रन बनाए। अगर बांग्लादेश तीन विकेट और निकाल देता तो ये टेस्ट उनके नाम होता। लेकिन, अश्विन ने अपने दम पर टेस्ट इतिहास में बांग्लादेश का भारत के खिलाफ पहला मैच जीतने के सपने को तोड़ दिया।

दुनिया के दूसरे सबसे तेज ऑलराउंडर बने अश्विन

रविचंद्रन अश्विन अब टेस्ट क्रिकेट में 3 हजार रन के साथ 400 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे सबसे तेज ऑलराउंडर हैं। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर के 88वें मैच में ये कमाल किया है। अब अश्विन के 88 टेस्ट मैच में 3043 रन और 449 विकेट हो गए हैं। इस मामले में टेस्ट क्रिकेट में 3 हजार रन के साथ 400 विकेट सबसे तेज लेने वाले खिलाड़ी अब रिचर्ड हैडली रह गए हैं। रिचर्ड ने अपने 86वें मैच ये डबल धमाल किया था।

यह भी पढ़े – श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से पहले केएल राहुल की छुट्‌टी!, हार्दिक बनेंगे नए कप्तान
https://twitter.com/hashtag/blessed?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अश्विन ने इन चार दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ा

रविचंद्रन अश्विन ने इस मामले में दिग्गज खिलाड़ी शेन वार्न, स्टुअर्ट ब्रॉर्ड, कपिल देव और शॉन पोलक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शेन वार्न को जहां 3000 रन के साथ 400 विकेट के लिए 142 टेस्ट मैच खेलने पड़े थे। वहीं इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉर्ड को 121 टेस्ट तो कपिल देव को 115 टेस्ट खेलने पड़े थे। जबकि साउथ अफ्रीका का शॉन पोलक ने 108 टेस्ट में ये डबल धमाल किया था।

यह भी पढ़े – भारत ने किया बांग्लादेश का सूपड़ा साफ, श्रेयस और अश्विन बने जीत के हीरो

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs BAN : अश्विन ने तूफानी पारी खेल रचा इतिहास, शेन वार्न और कपिल देव के साथ ब्रॉड के रिकॉर्ड तोड़े

ट्रेंडिंग वीडियो