scriptIND vs BAN : कुलदीप यादव ने टीम इंडिया में वापसी करते ही बनाया ये रिकॉर्ड | ind vs ban 1st test kuldeep yadav best bowling performance in his test career | Patrika News
क्रिकेट

IND vs BAN : कुलदीप यादव ने टीम इंडिया में वापसी करते ही बनाया ये रिकॉर्ड

Kuldeep Yadav : भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने टीम इंडिया में वापसी करते ही शानदार प्रदर्शन किया है। कुलदीप ने इस मैच में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया है।

Dec 18, 2022 / 11:28 am

lokesh verma

kuldeep-yadav.jpg

कुलदीप यादव ने टीम इंडिया में वापसी करते ही बनाया ये रिकॉर्ड।

India vs Bangladesh 1st Test : भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में कुलदीप यादव ने टीम इंडिया में वापसी करते ही शानदार प्रदर्शन किया है। कुलदीप ने इस मैच में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया है। चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में मैच के 5वें दिन भारतीय टीम के गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए टीम को 188 से बड़ी जीत दिलाई है। 513 रनों के टार्गेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 6 विकेट पर 272 रन से आगे खेलना शुरू किया। इसके बाद गेंदबाजों ने ऐसा कहर बरपाया कि पूरी टीम महज 324 रन बनाकर ही ऑल आउट हो गई। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 से अजेय बढ़त बना ली है।
बांग्लादेश की टीम ने 5वें दिन 6 विकेट पर 272 रन से आगे खेलने उतरी थी और उसे 513 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करना था। लेकिन, बांग्लादेश को 283 रन पर ही सातवां विकेट मेहदी हसन के रूप में गिरा। मेहदी हसन को मोहम्मद सिराज ने अपना शिकार बनाया।

इसके बाद कुलदीप यादव ने कमाल की गेंदबाजी की और बांग्लादेश को 320 रन के स्कोर पर 8वां बड़ा झटका कप्तान शाकिब अल हसन को अपना शिकार बनाकर दिया। इसके बाद कुलदीप यादव ने 324 रन पर 9वें विकेट के रूप में एबादत होसैन को चलता किया। वहीं, अक्षर पटेल ने आखिरी विकेट के रूप में ताइजुल इस्लाम को आउट कर टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित की।

कुलदीप यादव बने प्लेयर ऑफ द मैच

बता दें कि इस टेस्ट मैच में 440 से अधिक विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी खेल रहे थे, लेकिन वह इस मैच में सिर्फ एक विकेट ही ले सके। भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव इस मैच में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया है।

बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव की 23 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी हुई थी। उन्होंने पहली पारी में 40 रन देकर 5 विकेट झटके तो दूसरी पारी में भी तीन विकेट चटकाए। इसके साथ ही कुलदीप ने पहली पारी में 40 रन बनाते हुए टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में भी पहुंचाया था।

यह भी पढ़े – भारत को धमकी देने वाले रमीज राजा की छुट्टी होना तय, अब ये शख्स बनेगा पीसीबी चेयरमैन
टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

कुलदीप यादव ने इस मैच में कुल 8 विकेट लिए हैं। यह उनके टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। करियर का 8वां टेस्ट खेल रहे चाइनामैन गेंदबाज ने इससे पहले किसी भी मैच में 6 से ज्यादा विकेट नहीं लिए थे। कुलदीप यादव टीम इंडिया में वापसी से खुश हैं। उन्होंने मैच के बाद कहा कि वह मैच में गेंद और बल्ले से अपने प्रदर्शन से बेहद खुश हैं। आगे भी इसी तरह का प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़े – भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट में 188 रनों से रौंदकर लिया वनडे सीरीज का बदला

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs BAN : कुलदीप यादव ने टीम इंडिया में वापसी करते ही बनाया ये रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो