scriptAUS vs IND : अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ, भारत ने 2-1 से जीती बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी | ind vs aus test series ahmedabad test draws india wins border gavaskar trophy 2-1 | Patrika News
क्रिकेट

AUS vs IND : अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ, भारत ने 2-1 से जीती बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

IND vs AUS Test Series : अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ है। इस तरह पहले ही सीरीज में 2-1 से आगे चल रही भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के खिताब पर कब्जा जमा लिया है।

Mar 13, 2023 / 03:43 pm

lokesh verma

ind-vs-aus-test-series-ahmedabad-test-draws-india-wins-border-gavaskar-trophy-2-1.jpg

अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ, भारत ने 2-1 से जीती बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी।

IND vs AUS Test Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 480 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 571 रन बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए। चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ। इस तरह पहले ही 2-1 से आगे चल रही भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के खिताब पर कब्जा जमा लिया है। उधर, क्राइस्टचर्च में श्रीलंका को दो विकेट से हराकर न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का रास्ता भी साफ कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 480 रन स्कोर बोर्ड पर टांगे थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में उस्मान ख्वाजा और कैमरन ग्रीन ने शतक लगाए। ख्वाजा ने 422 गेंद पर 21 चौकों की मदद से 180 रन की पारी खेली। वहीं कैमरन ग्रीन ने 170 गेंद पर 18 चौके की मदद से 114 रन बनाए हैं। भारत के लिए आर अश्विन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट चटकाए।

कोहली के बल्ले से निकला 28वां टेस्ट शतक

इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 571 रन बनाए। भारत के लिए पहली पारी में शुभमन गिल ने 235 गेंदों पर 128 रन की शतकीय पारी खेली। वहीं विराट कोहली ने 364 गेंदों पर 186 रन की शानदार पारी खेली। यह उनके बल्ले से निकला 28वां टेस्ट शतक है, जो तीन साल बाद आया है। जबकि अक्षर पटेल ने 113 गेंदों पर 79 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन और टॉड मर्फी ने तीन-तीन विकेट हासिल किए।

यह भी पढ़े – भारत के लिए गुड न्यूज, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

ड्रॉ हुआ मुकाबला

भारत ने पहली पारी में 91 रन की बढ़त हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में अहमदाबाद टेस्ट के अंतिम दिन 2 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हैड ने 163 गेंदों पर 90 रन की पारी खेली। वहीं मार्नस लाबुशाने ने 213 गेंदों पर 63 रन बनाए। भारत की ओर से आर अश्विन और अक्षर पटेल ने 1-1 विकेट हासिल किया। इस तरह यह महत्वपूर्ण मुकाबला ड्रॉ हो गया।

यह भी पढ़े – न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को रोमांचक टेस्ट में 2 विकेट से हराया, केन विलियमसन के खेली शतकीय पारी

Hindi News/ Sports / Cricket News / AUS vs IND : अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ, भारत ने 2-1 से जीती बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

ट्रेंडिंग वीडियो