scriptICC women’s T20 world 2024: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराया, अब भारत कैसे पहुंचेगा सेमीफाइनल में, जानें समीकरण | icc womens t20 world cup 2024 indian women cricket team semi final scenario after australia beat new zealand | Patrika News
क्रिकेट

ICC women’s T20 world 2024: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराया, अब भारत कैसे पहुंचेगा सेमीफाइनल में, जानें समीकरण

ICC Women’s T20 World Cup 2024: महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 अब रोमांचक दौर में पहुंच गया है, लेकिन भारत की मुश्किल बढ़ती जा रही है। ऑस्‍ट्रेलिया की न्‍यूजीलैंड पर बड़ी जीत के बाद अब भारत कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं। आइये आपको बताते हैं।

नई दिल्लीOct 09, 2024 / 08:34 am

lokesh verma

ICC women's T20 world 2024
ICC Women’s T20 World Cup 2024: ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को 60 रन से हराकर बड़ी जीत दर्ज की है। ऑस्‍ट्रेलिया की इस जीत से आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की पॉइंट्स टेबल में बड़ा उलटफेर हुआ है। अब ऑस्‍ट्रेलिया टॉप पर है तो पाकिस्‍तान दूसरे नंबर पर, वहीं न्‍यूजीलैंड टॉप से सीधे तीसरे नंबर पर आ गया है, जबकि भारत चौथे पायदान पर है। इसके साथ ही अब भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह बेहद मुश्किल होती नजर आ रही है। भारत का मुकाबला आज बुधवार को श्रीलंका से है। टीम इंडिया को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो क्‍या करना होगा? क्‍या अब भी भारत सेमीफाइनल में पहुंच सकता है? आइये आपको भी बताते हैं कि टीम इंडिया कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है?

ICC Womens T20 World Cup 2024 का पॉइंट्स टेबल

पॉइंट्स टेबल के ग्रुप-ए में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी जीत के बाद ऑस्‍ट्रेलिया दो मैचों में दो जीत और चार अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गया है। वहीं, दो मैचों में एक जीत और दो अंकों के साथ पाकिस्‍तान दूसरे पायदान पर है। जबकि न्‍यूजीलैंड की टीम दो मैचों में एक जीत और दो अंकों के साथ नेट रन रेट कम होने के चलते तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। पॉइंट्स टेबल में भारत दो मैचों में एक जीत और दो अंकों के साथ नेट रन रेट काफी कम होने के चलते चौथे स्‍थान पर है।

श्रीलंका को बड़े अंतर से हराना जरूरी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम आज बुधवार को विश्व कप के करो या मरो वाले मुकाबले में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी। ग्रुप-ए में शामिल भारत ने अब तक दो मैच खेले हैं और एक जीता व एक हारा है। भारतीय टीम को यदि सेमीफाइनल की होड़ में कायम रहना है तो उसे ना सिर्फ श्रीलंका को हराना होगा, बल्कि बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। वहीं, श्रीलंकाई टीम ने इस विश्व कप में दो मैच खेले हैं और दोनों हारे हैं।

भारत के लिए करो या मरो का मैच

भारतीय टीम को यदि सेमीफाइनल की होड़ में कायम रहना है तो उसे हर हाल में श्रीलंका के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करनी होगी। अब यहां से एक भी हार भारतीय टीम के आगे बढ़ने की संभावना पूरी तरह से खत्म कर देगी। इसके बाद भारत का आखिरी मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से है और उसमें भी भारत को बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। इसके साथ ही भारत को न्‍यूजीलैंड और पाकिस्‍तान के अन्‍य मुकाबलों पर भी निर्भर रहना होगा।
यह भी पढ़ें

International Masters League का आगाज 17 नवंबर से, भारत और ऑस्ट्रेलिया के साथ ये देश लेंगे हिस्‍सा

आसान नहीं होगा श्रीलंका को हरारा

कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली भारतीय टीम की राह हालांकि आसान नहीं होगी। भारत ने इस साल श्रीलंका से सिर्फ एक टी20 मुकाबला जुलाई में एशिया कप के फाइनल में खेला था और उसे आठ विकेट से हार मिली थी। ऐसे में भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ कोई कोताही नहीं बरतना चाहेगी। वहीं, श्रीलंकाई टीम की कोशिश टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल करके हार की हैट्रिक से बचना होगा।

Hindi News / Sports / Cricket News / ICC women’s T20 world 2024: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराया, अब भारत कैसे पहुंचेगा सेमीफाइनल में, जानें समीकरण

ट्रेंडिंग वीडियो