scriptगंभीर की गद्दी पर बैठेगा धोनी की CSK का ख‍िलाड़ी, इस दिग्गज ने KKR का मेंटर बनाने के लिए क्रिकेट से संन्यास | CSK legend dwayne bravo to replace gautam gambhir as a KKR mentor for IPL 2025 | Patrika News
क्रिकेट

गंभीर की गद्दी पर बैठेगा धोनी की CSK का ख‍िलाड़ी, इस दिग्गज ने KKR का मेंटर बनाने के लिए क्रिकेट से संन्यास

ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के कुछ घंटो बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर बन गये हैं।

नई दिल्लीSep 27, 2024 / 03:42 pm

Siddharth Rai

Dwayne bravo KKR mentorship in IPL 2025: चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पूर्व ऑलराउंडर और वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2025 से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मेंटर बन गये हैं। कभी महेंद्र सिंह धोनी के खास खिलाड़ी रहे ब्रावो अब केकेआर में गौतम गभीर की गद्दी संभालेंगे।
ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के कुछ घंटो बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर बन गये हैं। ब्रावो ने इंस्टाग्राम पर अपनी एक पोस्ट में कहा, “मेरा दिमाग अभी और क्रिकेट खेलना चाहता है लेकिन मेरा शरीर अब इसकी अनुमति नहीं दे रहा है। मैं अपने आप को ऐसी स्थिति में नहीं डाल सकता कि मेरे टीम के साथी, प्रशंसक और जिन टीमों का अभी मैं प्रतिनिधित्व करता हूं, वे मेरे से निराश हों। इसलिए दिल पर पत्थर रखकर मैं इस खेल से अपने संन्यास की घोषणा करता हूं।”
ब्रावो ने अपने 18 वर्ष के करियर में टी-20 क्रिकेट में कई कीर्तिमान हासिल किया। वह आईपीएल, पीएसएल और बिग बैश में ट्रॉफी विजेता टीमों का हिस्सा रहे। इसके साथ ही वह दो बार टी-20 विश्वकप जीतने वाली वेस्टइंडीज के दल का भी हिस्सा रहे। उन्होंने टी-20 क्रिकेट में 582 मैच खेलते हुए 631 विकेट लिए।
सीपीएल में ब्रावो ने पांच टाइटल जीते, जिसमें तीन उन्होंने ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स (TKR) के लिए तीन ट्रॉफी जीते। सीपीएल में पिछले कुछ सीज़न से ब्रावो युवा प्रतिभाओं को तराशने की भूमिका निभा रहे थे, वैसी ही भूमिका आईपीएल में इस समय महेंद्र सिंह धोनी सीएसके के लिए निभा रहे हैं।
ब्रावो ने हाल ही में सीपलए के मौजूदा सत्र के दौरान केकेआर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर के साथ मुलाकात की थी। ब्रावो केकेआर के अलावा अन्य लीग में भी नाइट राइडर्स फ्रैंचाइजी का हिस्सा होंगे, जिसमें ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स (सीपीएल), लॉस एंजेलिस नाइट राइडर्स (एमएलसी) और अबु धाबी नाइट राइडर्स (आईएलटी 20) शामिल है।
मैसूर ने अपने बयान में कहा, “ब्रावो के जुड़ने से हम सभी उत्साहित हैं। उनके अंदर जीत का जज़्बा, उनका अनुभव खिलाड़ियों और फ़्रैंचाइज़ी के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।” वहीं ब्रावो ने अपने एक बयान में कहा, “मैं पिछले 10 वर्षों से सीपीएल में ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स का हिस्सा हूं। तमाम लीग में नाइट राइडर्स के लिए और उनके खिलाफ खेलने के दौरान मेरे मन में इस फ्रैचाइजी के लिए काफी सम्मान जगा है, जिस तरह से यह संचालित होती है। मालिकों का जज्बा, प्रबंधन का पेशेवर रवैया और पारिवारिक माहौल इसे एक विशेष जगह बनाती है। चूंकि मैं एक खिलाड़ी से अब कोच की भूमिका में परिवर्तित हो रहा हूं, ऐसे समय में यह मेरे लिए एक सही मंच है।”

Hindi News / Sports / Cricket News / गंभीर की गद्दी पर बैठेगा धोनी की CSK का ख‍िलाड़ी, इस दिग्गज ने KKR का मेंटर बनाने के लिए क्रिकेट से संन्यास

ट्रेंडिंग वीडियो