scriptभारत-पाकिस्तान की जंग: रोहित शर्मा बनाम मोहम्मद रिजवान, किसमें कितना है दम? | Patrika News
क्रिकेट

भारत-पाकिस्तान की जंग: रोहित शर्मा बनाम मोहम्मद रिजवान, किसमें कितना है दम?

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मैच होता है। उसमें हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिलता है। करीब एक दशक होने को जा रहा है दोनों देशों के बीच कोई बाइलेटरल सीरीज नहीं खेली गई है। लेकिन इस बार एशिया कप में भारत और पाकिस्तान तीन बार आमने सामने हो सकते हैं।

Aug 25, 2022 / 02:38 pm

Siddharth Rai

231.jpg

Asia Cup 2022 Rohit sharma vs Mohammad Rizwan: एशिया कप 2022 की शुरुआत 27 अगस्त से हो रही है और सभी टीमें यूएई पहुंच गई हैं। भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ इसके अगले दिन यानी 28 अगस्त से करेगी। अभी एशिया कप का मौजूदा चैंपियन भारत है ऐसे में इस खिताब को बचाने के लिए भारत एड़ी चोटी का ज़ोर लगाएगी। इस बार एशिया कप में भारत और पाकिस्तान तीन बार आमने सामने हो सकते हैं। ऐसे में फैंस इसको लेकर काफी उत्साहित हैं।

भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच कड़ा मुक़ाबला तो होगा ही। लेकिन दूसरी तरफ दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच प्लेयर बैटल भी देखने को मिलेगी। तो आइए इस रोमांचक मुक़ाबले से पहले भारतोया कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के बीच होने वाली प्लेयर बैटल पर नज़र डालते हैं।

यह भी पढ़ें

Asia Cup 2022: दसुन शनाका की कप्तानी में उतरेगी श्रीलंका, क्या छठी बार बनेगा चैम्पियन


अपनी टीमों के लिए दोनों खिलाड़ी मजबूत कड़ी –
भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पिछले कई सालों से रोहित शर्मा सबसे बड़ी मजबूती दे रहे हैं। खासकर सीमित ओवर की क्रिकेट में तो रोहित मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा एशिया कप में दूसरी बार बतौर कप्तान उतर रहे हैं। रोहित से एशिया कप में काफी उम्मीदें भी हैं और जिम्मेदारी भी हैं। वो पाकिस्तान के खिलाफ भारत की सबसे मजबूत कड़ी हो सकते हैं। वहीं मोहम्मद रिजवान ने पिछले कुछ सालों में खास पहचान बनायी है। मोहम्मद रिजवान ने अपने प्रदर्शन से तीनों ही फॉर्मेट में प्रभाव डाला है, जिसमें सबसे ज्यादा उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपना दम दिखाया है। पाकिस्तान को एशिया कप में रिजवान से जबरदस्त उम्मीदें लगी हुई हैं।

https://twitter.com/hashtag/BelieveInBlue?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रिजवान का पलड़ा भारी –
टी-20 वर्ल्डकप 2021 में जब मोहम्मद रिजवान और रोहित शर्मा आमने सामने आए थे तो जीत रिजवान की हुई थी। उस मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज गोल्डन डक पर आउट हुए थे। वहीं दूसरी तरफ रिजवान ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 55 गेंद पर 79 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

इस बार होगा टक्कर का मुक़ाबला –
मोहम्मद रिज़वान पिछले कुछ वक्त में पाकिस्तानी टीम के एक अहम बल्लेबाज बन गए हैं। 2021 टी-20 वर्ल्डकप में भारत के खिलाफ खेली गई पारी के बाद रिज़वान प्रतिदिन अपनी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उस पारी के बाद से मानो उनके बल्ले में पंख लग गए हैं। वहीं दूसरी ओर उस टूर्नामेंट के बाद रोहित शर्मा भारत के नियमित कप्तान बन गए हैं। ऐसे में इस बार जब दोनों खिलाड़ी आमने सामने होंगे तो मुक़ाबला टक्कर का होगा।

https://youtu.be/AFEZzf9_EHk

मोहम्मद रिज़वान का करियर –
अभी तक मोहम्मद रिज़वान ने पाकिस्तान के लिए 56 टी-20 खेले हैं, इनमें 50 से अधिक औसत से उन्होंने 1662 रन बनाए हैं। वहीं 24 टेस्ट में वह 40 से ज्यादा औसत के साथ 1200 के करीब रन बना चुके हैं। एशिया कप में पाकिस्तानी टीम मोहम्मद रिज़वान की शानदार शुरुआत पर निर्भर रहेगी।

यह भी पढ़ें

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीन गेंदबाज, दूर-दूर तक नहीं कोई भारतीय

रोहित का टी20 करियर –
रोहित ने टी20 क्रिकेट करियर में देश के लिए अबतक कुल 132 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 124 पारियों में 32.3 की औसत से 3487 रन निकले हैं। टी20 क्रिकेट में उनके नाम चार शतक और 27 अर्द्धशतक दर्ज है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 118 रन है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / भारत-पाकिस्तान की जंग: रोहित शर्मा बनाम मोहम्मद रिजवान, किसमें कितना है दम?

ट्रेंडिंग वीडियो