scriptAshes Series 2023 : जो रूट ने रचा इतिहास, सर डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा | ashes series joe root 30th century in test cricket ahead of australian batsman sir don bradman | Patrika News
क्रिकेट

Ashes Series 2023 : जो रूट ने रचा इतिहास, सर डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा

Ashes Series 2023 : एशेज सीरीज 2023 के तहत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्‍ट लंदन के द ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। पहले दिन ही मेजबान इंग्लैंड की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। इस मैच में पूर्व कप्‍तान जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना 30वां शतक लगाते हुए महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Jun 17, 2023 / 09:34 am

lokesh verma

ashes-series-joe-root-30th-century-in-test-cricket-ahead-of-australian-batsman-sir-don-bradman.jpg

Ashes Series 2023 : जो रूट ने रचा इतिहास, सर डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा।

Ashes Series 2023 : ऐतिहासिक एशेज सीरीज का रोमांच शुरू हो चुका है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच लंदन के द ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का का फैसला किया। इंग्‍लैंड की शुरुआत कुछ खास नहीं रही, उसका पहला विकेट महज 22 रन के स्कोर पर गिर गया। उसके बाद पूर्व कप्‍तान जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पारी घोषित होने तक 152 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 118 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में जो रूट ने 30वां शतक लगाया। इस शतक के साथ ही रूट ने ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन को पछाड़कर इतिहास रच दिया है।

दरअसल, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट अब शतक के मामले में डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल गए हैं। जो रूट के बल्‍ले से 130वें मैच की 238वीं पारी में यह शतक निकला है। सर डॉन ब्रैडमैन ने 52 मैचों 29 शतक लगाए थे। उन्होंने 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए थे। बैडमैन ने 29 शतक के साथ ही 13 अर्धशतक भी लगाए थे।

इंग्लैंड ने पहले दिन ही घोषित की पारी

एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन ही इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 393 रन बनाकर पारी को घोषित कर दी, ताकि पहले ही दिन ऑस्ट्रेलिया के एक-दो विकेट चटकाए जा सकें, लेकिन ऐसा हो न सका। इंग्लैंड के लिए जो रूट के शतक लगाया तो जॉनी बेयरस्टो ने 78 रनों की तूफानी पारी खेली। वहीं, जैक क्राउले ने 73 गेंद में 61 रनों की विस्फोटक पारी खेली।

यह भी पढ़ें

वनडे विश्व कप 2023 क्वालीफायर से पहले, वेस्टइंडीज, जिंबाब्वे और श्रीलंका ने मारी बाजी



नाथन लायन रहे सबसे सफल गेंदबाज

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे सफल गेंदबाज नाथन लायन रहे। नाथन ने 29 ओवर में 149 रन देकर 4 विकेट चटकाए। नाथन लायन के अलावा जोश हेजलवुड ने दो विकेट चटकाए। वहीं स्कॉट बोलैंड और कैमरून ग्रीन ने एक-एक विकेट किया।

यह भी पढ़ें

कोलिंगवुड ने ऑस्ट्रेलिया को चेताया, हम बैजबॉल क्रिकेट से एशेज जीतेंगे

Hindi News/ Sports / Cricket News / Ashes Series 2023 : जो रूट ने रचा इतिहास, सर डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो