scriptIndian Railways: अब ट्रेन में फर्जी टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों की खैर नहीं, इस तरह पकड़े जाएंगे | Patrika News
चित्तौड़गढ़

Indian Railways: अब ट्रेन में फर्जी टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों की खैर नहीं, इस तरह पकड़े जाएंगे

Indian Railways: पिछले कुछ समय से ट्रेनों में फर्जी और कंप्यूटर से एडिट किए गए टिकटों पर यात्रा करने के मामले सामने आ रहे थे। जिसे रेलवे प्रबंधन ने गंभीरता से लिया है।

चित्तौड़गढ़Sep 14, 2024 / 06:08 pm

Santosh Trivedi

train news latest
चित्तौड़गढ़। रेलवे ने ट्रेनों में फर्जी टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को सबक सिखाने के लिए ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को टीटीई को मोबाइल में डाउनलोड करने के आदेश दिए गए हैं। पिछले कुछ समय से ट्रेनों में फर्जी और कंप्यूटर से एडिट किए गए टिकटों पर यात्रा करने के मामले सामने आ रहे थे। जिसे रेलवे प्रबंधन (Indian Railways) ने गंभीरता से लिया है।
ऐसे मामले रोकने के लिए सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम ने अत्याधुनिक टीटीई ऐप विकसित कर इसका लिंक देश भर के टिकट चेकिंग स्टाफ को जारी किया है। अनारक्षित टिकट की वैधता जांचने के लिए विकसित टीटीई ऐप में रीड मोबाइल टिकटए क्यूआर कोड, यूटीएस नंबर रीड, पेपर टिकट रीड क्यूआर कोड व चेक कलर के चार ऑप्शन रहेंगे। जिससे टिकट अगर अनियमित होता है या उसमें छेड़छाड़ की गई है तो पकड़ में आ जाएगी। टीटीई ऐप में अनारक्षित टिकट यूटीएस का नंबर फीड करने और सर्वर से विवरण सत्यापित करने का विकल्प उपलब्ध है।
यह भी पढ़ें

आजादी के 77 साल बाद भी राजस्थान के इस गांव के लोगों ने आज तक नहीं देखी रोडवेज बस

इसके अलावा ऐप में पेपर टिकट पर मुद्रित इंक्रिप्टेड क्यूआर कोड से स्कैन करके भी टिकट की वैधता जांची जा सकती है। कलर चेक मीनू के विकल्प से टिकट की वैद्यता जांची जा सकेगी। मोबाइल स्क्रीन पर दिखाए जाने वाली यूटीएस टिकट का कलर रेलवे की ओर से उस दिन के मोबाइल यूटीएस टिकटों के लिए निर्धारित कलर से भिन्न दिखाई देने पर फर्जीवाड़ा तुरंत पकड़ में आ जाएगा और यात्री को जुर्माना भरना पड़ेगा।

Hindi News/ Chittorgarh / Indian Railways: अब ट्रेन में फर्जी टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों की खैर नहीं, इस तरह पकड़े जाएंगे

ट्रेंडिंग वीडियो