scriptसावधान! राजस्थान में तेजी से फैल रहा चांदीपुरा वायरल, कर सकता है आपके बच्चे के दिमाग पर अटैक, ऐसे करें बचाव | Caution! Chandipura virus is spreading rapidly in Rajasthan, directly attacking the brains of children | Patrika News
चित्तौड़गढ़

सावधान! राजस्थान में तेजी से फैल रहा चांदीपुरा वायरल, कर सकता है आपके बच्चे के दिमाग पर अटैक, ऐसे करें बचाव

Chandipura Virus Symptoms : देश में इन दिनों एक नया वायरस चर्चा में है। यह है चांदीपुरा वायरस। इस वायरस से पिछले कुछ दिनों गुजरात में कुछ बच्चों की मौत हो चुकी है।

चित्तौड़गढ़Jul 17, 2024 / 03:08 pm

Supriya Rani

Chandipura Virus : देश में इन दिनों एक नया वायरस चर्चा में है। यह है चांदीपुरा वायरस। इस वायरस से पिछले कुछ दिनों गुजरात में कुछ बच्चों की मौत हो चुकी है। अब इस वायरस ने राजस्थान में भी दस्तक दे दी है। चित्तौड़ के पड़ोसी जिले उदयपुर के खेडवाड़ा ब्लॉक के दो गांवों में इस वायरस के लक्षण मिले हैं। पड़ोसी जिले में इस वायरस के संकेत मिलने के बाद चित्तौडग़ढ़ में भी चिकित्सा विभाग अलर्ट हो गया है। यह वायरस सीधे बच्चों के दिमाग पर अटैक कर रहा है। चिकित्सकों के अनुसार यह वायरस 9 महीने से 14 साल तक के बच्चों को प्रभावित करता है। ग्रामीण इलाकों में इसका प्रकोप अधिक देखने को मिलता है। यही कारण है कि लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।

यह है चांदीपुरा वायरस

चांदीपुरा वायरस एक दुर्लभ और खतरनाक पैथोजन है जो बुखार, फ्लू जैसे लक्षणों के साथ ही दिमाग की सूजन का कारण बनता है। यह मुख्य रूप से मच्छरों टिक्स और सेंडफ्लाई के जरिए फैलता है।

चांदीपुरा वायरस के लक्षण

chandipura virus
चांदीपुरा वायरस के लक्षणों की बात करें तो बुखार, उल्टी, दस्त और तेज सिरदर्द होना है। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर शीघ्र डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। लापरवाही के कारण जान भी जा सकती है।

चांदीपुरा वायरस से बचाव

शिशु रोग चिकित्सक के अनुसार चांदीपुरा वायरस के कई लक्षण फ्लू से मिलते जुलते हैं। ऐसे में अपने आसपास अधिक से अधिक साफ – सफाई रखकर इससे लड़ा जा सकता है। इससे प्रभावित होने पर बुखार के बाद बच्चे के दिमाग में सूजन आ जाती है। ऐसे में बिल्कुल भी देरी न करें और लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करें। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा न खाएं, परेशानी बढ़ सकती है।

मेडिकल ऑफिसर को सतर्क किया है

चित्तौड़गढ़ में अभी चांदीपुरा वायरस जैसे कोई लक्षण नहीं मिले है। हालांकि, उदयपुर जिले में इसके लक्षण मिलने से यहां भी सभी मेडिकल ऑफिसर को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। – ताराचंद गुप्ता, सीएमएचओ चित्तौड़गढ़

Hindi News/ Chittorgarh / सावधान! राजस्थान में तेजी से फैल रहा चांदीपुरा वायरल, कर सकता है आपके बच्चे के दिमाग पर अटैक, ऐसे करें बचाव

ट्रेंडिंग वीडियो