scriptसिंगल ट्रैक के कारण, प्रतिदिन डेढ़ घंटे ‘लेट’ होती है पातालकोट एक्सप्रेस | Due to single track, one-and-a-half hours a day is 'late'. Patalkot Ex | Patrika News
छिंदवाड़ा

सिंगल ट्रैक के कारण, प्रतिदिन डेढ़ घंटे ‘लेट’ होती है पातालकोट एक्सप्रेस

समय पूर्व पहुंंचने के बाद करना पड़ता है परासिया में इंतजार

छिंदवाड़ाAug 06, 2018 / 06:06 pm

vinay purwar

chhindwara

सिंगल ट्रैक के कारण, प्रतिदिन डेढ़ घंटे ‘लेट’ होती है पातालकोट एक्सप्रेस

छिंदवाड़ा. देश और प्रदेश की राजधानी से जोडऩे वाली पातालकोट एक्सपे्रस अपनी स्पीड के लिए पहचानी जाती है। छिंदवाड़ा से दिल्ली सराय रोहिल्ला तक करीब दो दर्जन से अधिक स्टेशनों से गुजरती है। कई बार एक से तीन घंटे तक विलंब होने के बावजूद भी स्पीड के चलते रिकवर कर लेती है, लेकिन परासिया पहुंचने के बाद यह ट्रेन पैसेंजर हो जाती है। दरअसल, पातालकोट एक्सपे्रस गाड़ी संख्या 14624, शनिवार को दिल्ली सराय रोहिल्ला से दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर चली और मथुरा जंक्शन तक 15 मिनट लेट हो गई। झांसी तक पहुंचते पहुंचते यह 32 मिनट लेट हो गई। पर विलंब से चलने के बावजूद अपनी गति से कवर करते हुए पातालकोट एक्सपे्रस बीना पहुंचते पहुंचते14 मिनट पहले ही स्टेशन जा पहुंची। भोपाल से बेतूल तक पांच स्टेशनों को पार करते करते 57 मिनट लेट फिर से हुई। इस देरी का भी ट्रेन पर असर नहीं पड़ा और आमला जंक्शन तक अपने निर्धारित समय पर चलने लगी।
परासिया आ जाती है सुबह आठ बजे
पातालकोट एक्सपे्रेस लेट-लतीफी को दो बार कवर करते हुए परासिया आठ बजे ही पहुंच गई। बताया गया है कि सामान्यत: पातालकोट आठ बजे तक परासिया आ ही जाती है परंतु इसे यहां 50मिनट तक रोका जाता है और इसके बाद इसकी गति परासिया से छिंदवाड़ा तक बेहद धीमी रखी जाती है। निर्धारित समय 8 बजकर 55 मिनट पर छूटने के बाद कुल 24 किमी दूरी को 55 मिनट में ही तय किया जाता है। यह ट्रेन छिंदवाड़ा से पुन: 10 बजकर 15 मिनट पर रवाना हो जाती है।
बैतूल पैसेंजर का करना पड़ता है इंतजार
रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि बैतूल पैसंेजर छिंदवाड़ा से सुबह आठ बजे चलती है और उसे को 8.48 बजे तक परासिया पहुंचना रहता है और सिंगल ट्रैक होने के कारण दो ट्रेनों को भी नहीं चलाया जा सकता। इसके अलावा परासिया से पातालकोट का वर्तमान डिपार्चर समय भी नौ बजकर 55 मिनट ही है इसके पूर्व उसे डिपार्चर करना नियम विरुद्ध होगा। इस सबके बीच बैलूल पैसेंजर छिंदवाड़ा से परासिया के बीच का समय 48 मिनट में तो पातालकोट एक्सप्रेस 55 मिनट में ही तय कर रही है।
शेड्यूल बदलने बोर्ड को भेज चुके हैं पत्र
पातालकोट एक्सपे्रस की गति को देखते हुए परासिया आठ बजे पूर्व पहुंचने की स्थिति को ध्यान में रखकर समय-सारणी बदलने रेलवे बोर्ड को पत्र भेजा जा चुका है। प्रक्रिया चल रही है। चूंकि समय पूर्व पहुंचने के बावजूद किसी भी ट्रेन को समय पूर्व डिपार्चर का नियम नहीं है इसीलिए पातालकोट एक्सप्रेस को परासिया से छिंदवाड़ा के बीच समय लगता है।
आरके बाजपेई, स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा

Hindi News/ Chhindwara / सिंगल ट्रैक के कारण, प्रतिदिन डेढ़ घंटे ‘लेट’ होती है पातालकोट एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग वीडियो