scriptप्राइमरी और मिडिल स्कूल के स्टुडेंट्स के लिए अच्छी खबर : अब डिजीटल होगी पढ़ाई | primary and middle school students studies will be digital | Patrika News
छतरपुर

प्राइमरी और मिडिल स्कूल के स्टुडेंट्स के लिए अच्छी खबर : अब डिजीटल होगी पढ़ाई

टेबलेट के जरिए शिक्षक कराएंगे ऑनलाइन पढ़ाई।

छतरपुरDec 04, 2022 / 01:23 pm

Faiz

News

प्राइमरी और मिडिल स्कूल के स्टुडेंट्स के लिए अच्छी खबर : अब डिजीटल होगी पढ़ाई

छतरपुर. सरकारी स्कूल के सभी टीचर्स को भी अब नेट फ्रेंडली बनाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए पहली से आठवीं तक के शिक्षकों के खाते में 10-10 हजार रुपए डालेंगे। इस राशि से शिक्षक टैबलेट खरीद सकेंगे। इन शिक्षकों के टैबलेट इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट से 4 साल तक कनेक्ट रहेंगे। टैबलेट का उपयोग पढ़ाई के साथ-साथ सूचनाएं और स्कूल से संबंधित कार्यक्रमों के बारे में पहुंचाने के लिए किया जाएगा। इसे ऑनलाइन टीचिंग से भी जोड़ा जाएगा। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्रदेश के शासकीय शिक्षकों को टेबलेट खरीदी का भुगतान शुरू कर दिया है। इसके लिए सभी शिक्षकों से कहा गया है कि वह अपने बैंक अकाउंट लिंक करें। जिससे आनलाइन माध्यम से भुगतान किया जा सके। प्रदेश में छात्रों को बेहतर ढंग से पढ़ाने के लिए शिक्षकां को टेबलेट खरीदने के लिए कहा गया था। जिसके बाद अब सरकार भुगतान करना शुरु कर दिया है।

कोरोना काल में इलेक्ट्रानिक माध्यम से पढ़ाई के महत्व का पता चला। लाकडाउन के समय पठन-पाठान का एक माध्यम ऑनलाइन रह गया था। कई प्राइवेट स्कूल के शिक्षक नियमित रूप से छात्रां को पढ़ा रहे थे। ऐसे में अब सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के शासकीय स्कूल के शिक्षक भी इस विधा में पारंगत हो। इसलिए सभी शिक्षकों को टेबलेट दिया जा रहा है।

नए साल से शिक्षक, बच्चों को टेबलेट से पढ़ाएंगे। केंद्र सरकार के समग्र शिक्षा अभियान कार्य योजना 2022-23 में टीचर्स रिसोर्स पैकेज के तहत पूरे प्रदेश के सभी प्राइमरी शिक्षकों द्वारा विषय वस्तु को विभिन्न डिजीटल पोर्टल से प्राप्त कर बच्चों को पढ़ाया जाएगा। इसकी तैयारी भी प्रारंभ कर दी गई हैं।

सरकारी प्राइमरी व मिडिल स्कूल के बच्चे नए वर्ष से डिजीटल पढ़ाई करेंगे। बच्चों को टेबलेट के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई से जोड़ा जाएगा। इसके लिए जिले के 1474 प्राथमिक और 342 माध्यमिक स्कूल के कुल 3632 शिक्षकों को ऑनलाइन टीचिंग के लिए टेबलेट दिए जा रहे हैं। टेबलेट के जरिए प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में पढ़ रहे 1 लाख 45 हजार 663 छात्र-छात्राएं ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। इसके लिए प्रत्येक शिक्षक को प्रति टेबलेट 10 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। इसके लिए जिले में 3 करोड़ 63 लाख 20 हजार रुपए की राशि शिक्षकों को दी जाएगी।

 

अजब गजब : यहां बकरे दे रहे दूध, यकीन नहीं हो रहा तो खुद देखें वीडियो

https://youtu.be/BLa9lMbBswA

Hindi News/ Chhatarpur / प्राइमरी और मिडिल स्कूल के स्टुडेंट्स के लिए अच्छी खबर : अब डिजीटल होगी पढ़ाई

ट्रेंडिंग वीडियो