script20 करोड़ की लागत से अपग्रेड होगा खजुराहो स्टेशन, लिफ्ट-एस्क लेटर भी लगेंगे | Khajuraho station will be upgraded at a cost of 20 crores | Patrika News
छतरपुर

20 करोड़ की लागत से अपग्रेड होगा खजुराहो स्टेशन, लिफ्ट-एस्क लेटर भी लगेंगे

इधर झांसी में वंदे भारत ट्रेन के कोच की होगी साज-सज्जा 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तय करेगी 667 किमी की दूरी, यात्रा में लगेगा आधा समय

छतरपुरJun 13, 2022 / 05:57 pm

Dharmendra Singh

खजुराहो स्टेशन अपग्रेडेशन की कवायद शुरु

खजुराहो स्टेशन अपग्रेडेशन की कवायद शुरु

छतरपुर. रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव की घोषणा के बाद अब खजुराहो स्टेशन के अपग्रेडेशन की कवायद शुरु हो गई है। झांसी मंडल के सात स्टेशनों का कायाकल्प किया जाना है, जिसमें खजुराहो को शामिल किया गया है। 20 करोड़ की लागत से स्टेशन पर यात्रियों के लिए नई सुविधाएं जुटाई जाएंगी। खजुराहो स्टेशन में लिफ्ट, एस्क लेटर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही स्टेशन भवन के मुख्य द्वार एवं सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार, वाटर कियोस्क समेत वॉटर एटीएम का इंतजाम, वेटिंग हाल, वेटिंग रूम समेत शौचालयों का दशा में सुधार, स्टेशन पर पेड एक्जीक्यूटिव लाउंज का निर्माण भी किया जाएगा।
ट्रेनों का संचालन भी होगा सुगम
उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के निर्देशानुसार झांसी मंडल के झांसी, दतिया, ललितपुर, ग्वालियर, खजुराहो, चित्रकूट एवं बांदा रेल स्टेशन अपग्रेड होने हैं। इससे न सिर्फ यहां यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी बल्कि ट्रेन संचालन भी सुगम होगा। इस निर्देश पर रेल अफसरों ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए कंसलटेंट चयनित किए जा रहे हैं। अफसरों का कहना है ग्वालियर एवं खुजराहो स्टेशन में काम शुरू हो चुका जबकि शेष अन्य स्टेशनों में यह काम जल्द शुरु होगा। प्रत्येक स्टेशन पर 20-25 करोड़ रुपए की लागत से कार्य होने की उम्मीद है।

झांसी में शुरु हुई रेल कोच फैक्ट्री
झांसी में नगरा हाट के रेल कोच नवीनीकरण फैक्ट्री में भारतीय रेल की सेमी हाइस्पीड ट्रेन वन्दे भारत के कोच की ऊपरी और अन्दर की साज-सज्जा का काम किया जाएगा। इधर आधिकारिक तौर पर यह स्पष्ट हो गया कि नई दिल्ली से मथुरा, आगरा कैंट, ग्वालियर, झांसी, ललितपुर के रास्ते वन्दे भारत ट्रेन खजुराहो पहुंचेगी। खजुराहो को ललितपुर के रास्ते नई दिल्ली से जोडऩे खजुराहो-कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस 667 किलोमीटर का सफर तय करने में अभी 13.40 घण्टे का समय लेती है। वहीं, 100 किलोमीटर प्रतिघण्टा की औसत रफ्तार से चलने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस यही फासला मात्र 6.40 घण्टे में पूरा कर लेगी।
इनका कहना है
वन्दे भारत ट्रेन के संचालन का रूट निर्धारित हो गया है। रेल मंत्री ने स्वयं पूरे मार्ग का निरीक्षण कर ट्रेन संचालन झांसी और ललितपुर के रास्ते खजुराहो तक करने की घोषणा की है। क्षेत्र के लोगों को सेमी हाइस्पीड ट्रेन में सफर का करने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा मंडल के सात स्टेशनों की सूरत बदलने की प्रक्रिया भी शुरु की जा रही है।
आशुतोष, मण्डल रेल प्रबन्धक, झांसी

Hindi News/ Chhatarpur / 20 करोड़ की लागत से अपग्रेड होगा खजुराहो स्टेशन, लिफ्ट-एस्क लेटर भी लगेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो