scriptआइआइटी मद्रास ने ‘आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग’ गणित पाठ्यक्रम में लेवल 3 और 4 की शुरुआत की | IIT Madras launches Levels 3 4 in Out of the Box Thinking Mathematics | Patrika News
चेन्नई

आइआइटी मद्रास ने ‘आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग’ गणित पाठ्यक्रम में लेवल 3 और 4 की शुरुआत की

-रजिस्ट्रेशन 7 मई तक, पूरी तरह से नि:शुल्क और ऑनलाइन मोड
-ग्रामीण भारत में रहने वाले छात्रों को होगा बहुत लाभ

चेन्नईApr 26, 2023 / 09:44 pm

Santosh Tiwari

आइआइटी मद्रास ने 'आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग' गणित पाठ्यक्रम में लेवल 3 और 4 की शुरुआत की

आइआइटी मद्रास ने ‘आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग’ गणित पाठ्यक्रम में लेवल 3 और 4 की शुरुआत की

चेन्नई.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आइआइटी मद्रास) गणित पाठ्यक्रम के माध्यम से ‘आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग’ के स्तर 3 और 4 की शुरुआत कर रहा है, जिसका उद्देश्य नवीन सोच को प्रोत्साहित करना है। इन पाठ्यक्रमों को आइआइटीएम प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन के माध्यम से पूरी तरह से नि:शुल्क ऑनलाइन मोड के माध्यम से पेश किया जा रहा है। अंतिम परीक्षा भारत भर के चुनिंदा शहरों में केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। स्तर 1 और 2 पाठ्यक्रम जो पिछले साल लॉन्च किए गए थे ने कुल 1.42 लाख छात्रों को आकर्षित किया। लेवल 3 और लेवल 4 के लिए पंजीकरण 7 मई को बंद हो जाएंगे।
यह कोर्स ऑनलाइन मोड में भारत के साथ-साथ विदेशों में भी मुफ्त में उपलब्ध कराएगा। पाठ्यक्रम के चार ग्रेड वाले स्वतंत्र स्तर छात्रों, पेशेवरों और शोधकर्ताओं के लिए आसानी से सुलभ होंगे। इस तरह के पाठ्यक्रमों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए आइआइटी मद्रास के निदेशक प्रो. वी. कामकोटि ने कहा आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग’ पाठ्यक्रम के स्तर 1 और 2 भारत में अपनी तरह का पहला है। इस कोर्स से स्कूल और कॉलेज के छात्रों, विशेषकर ग्रामीण भारत में रहने वाले छात्रों को बहुत लाभ होगा। उद्यमशीलता की ओर ले जाने वाले नवाचार के लिए अलग तरह से सोचना महत्वपूर्ण है। युवा दिमाग को अलग तरीके से सोचने के लिए प्रशिक्षित करने से दीर्घकाल में हमारे राष्ट्र के लिए रचनात्मक युवा निकलेंगे। प्रवर्तक परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए ग्रेड प्रमाणन भी जारी करेगा।
एक मिलियन स्कूल और कॉलेज के छात्रों का लक्ष्य

संस्थान इस पाठ्यक्रम के माध्यम से एक मिलियन स्कूल और कॉलेज के छात्रों और कामकाजी पेशेवरों और शोधकर्ताओं को लक्षित कर रहा है।

पाठ्यक्रम सदागोपन राजेश, गणित के शिक्षक और आर्यभट्ट इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमेटिकल साइंसेज के संस्थापक-निदेशक द्वारा पढ़ाए जाएंगे।
महत्वपूर्ण करियर

सदगोपन राजेश ने कहा न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक टीम 2016 के रियो ओलंपिक में गणितज्ञों को अपनी टीम के हिस्से के रूप में लेकर आई थी। इसी तरह मूवी मेकिंग, बैंकिंग, मार्केटिंग, रियल एस्टेट और अध्ययन के अन्य गूढ़ क्षेत्र – इन सभी विभिन्न क्षेत्रों में तर्क की आवश्यकता होती है जो अंतिम संख्या या गणना की ओर ले जाती है। इस प्रकार गणित के तार्किक खंड – आंकड़ों पर तथ्यों और तथ्यों का अध्ययन जो हर किसी के करियर में महत्वपूर्ण है, पर ध्यान देना अनिवार्य हो जाता है।

Hindi News/ Chennai / आइआइटी मद्रास ने ‘आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग’ गणित पाठ्यक्रम में लेवल 3 और 4 की शुरुआत की

ट्रेंडिंग वीडियो