scriptmetro stations पर अब क्यूआर कोड से मिलेगा टिकट, कतार में खड़े होने का झंझट खत्म | CMRL Launches QR code system at metro stations | Patrika News
चेन्नई

metro stations पर अब क्यूआर कोड से मिलेगा टिकट, कतार में खड़े होने का झंझट खत्म

यात्रियों को मेट्रो स्टेशन पर अब टिकट खरीदने के लिए कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। वे बस कुछ ही मिनटों में मेट्रो स्टेशन पर लगाए गए क्यूआर कोड को स्कैन कर टिकट खरीद पाएंगे। चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड ने ‘नो मोर क्यू, ओनली क्यूआर’ सुविधा शुरु की है।

चेन्नईAug 03, 2022 / 07:32 pm

MAGAN DARMOLA

metro stations पर अब क्यूआर कोड से मिलेगा टिकट,  कतार में खड़े होने का झंझट खत्म

मेट्रो स्टेशन पर क्यूआर कोड से टिकट की सुविधा की प्रबंध निदेशक एम. ए. सिद्दीकी ने शुरू की

चेन्नई. महानगर में मेट्रो स्टेशनों पर जाने वाले यात्रियों को अब टिकट खरीदने के लिए कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। वे बस कुछ ही मिनटों में मेट्रो स्टेशन पर लगाए गए क्यूआर कोड को स्कैन कर टिकट खरीद पाएंगे। चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (सीएमआरएल) के प्रबंध निदेशक एम. ए. सिद्दीकी ने ‘नो मोर क्यू, ओनली क्यूआर’ सुविधा की शुरुआत की।

उन्होंने बताया कि यह प्रणाली लोगों को अपने स्मार्टफोन से स्टेशनों पर एक क्यूआर कोड स्कैन करने की अनुमति देती है। कोड को स्कैन करने पर, यह यात्री को सीएमआरएल के टिकटिंग पृष्ठ पर निर्देशित करेगा, जहां भुगतान विधि के साथ गंतव्य स्टेशन का चयन किया जा सकता है। फिर यात्री भुगतान के विविध डिजिटल माध्यमों के जरिए टिकट खरीद सकेंगे। भुगतान करने के बाद एक क्यूआर टिकट अपने आप जेनरेट होकर मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा। यह प्रणाली आवाजाही को सरल व यात्रियों को आकर्षित करने का प्रयास है।

पार्किंग स्थल पर भी क्यूआर कोड

metro stations पर अब क्यूआर कोड से मिलेगा टिकट, कतार में खड़े होने का झंझट खत्म

क्यूआर कोड स्टेशनों के आसपास और पार्किंग स्थल में हर जगह लगाया जाएगा। क्यूआर कोड के जरिए टिकट खरीदने पर फिलहाल 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। सीएमआरएल यात्रियों को मेट्रो रेल स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से अपने स्वयं के क्यूआर कोड टिकट खरीदने की अनुमति भी देता है।

‘नो मोर क्यू, ओनली क्यूआर’ सुविधा शुरु

नए बस अड्डे तक मेट्रो

क्यूआर कोड सुविधा के उद्घाटन के बाद पत्रकारों से मिले एमए सिद्दीकी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कीलाम्बाक्कम में निर्माणाधीन नए बस अड्डे तक मेट्रो सेवा के विस्तार को लेकर तमिलनाडु सरकार की मंजूरी का इंतजार है। अनुमति मिलने के बाद निर्माण से जुड़े प्रारंभिक कार्य शुरू कर दिए जाएंगे। इसी तरह मेट्रो के दूसरे चरण के निर्माण की वजह से जो घर प्रभावित हो रहे हैं उनकी मरम्मत सीएमआरएल द्वारा कराए जाने का भी आश्वासन दिया।

Hindi News/ Chennai / metro stations पर अब क्यूआर कोड से मिलेगा टिकट, कतार में खड़े होने का झंझट खत्म

ट्रेंडिंग वीडियो