scriptHigh Paying Jobs: अगर इस विषय से किया है ग्रेजुएशन तो कमा सकते हैं लाखों, यहां देखें हाई सैलरी वाली 4 नौकरियां | High Paying Jobs, Career options after 12th, you will get handsome salary in these jobs | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

High Paying Jobs: अगर इस विषय से किया है ग्रेजुएशन तो कमा सकते हैं लाखों, यहां देखें हाई सैलरी वाली 4 नौकरियां

High Paying Jobs: आज हम आपको ऐसी कुछ नौकरियों के बारे में बताएंगे जहां आपको हाई सैलरी ऑफर की जाती है। ऐसे 4 करियर ऑप्शन के बारे में जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्लीJun 30, 2024 / 12:58 pm

Shambhavi Shivani

High Paying Jobs: अधिकांश युवा ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद करियर के बारे में सीरियस हो जाते हैं। वे लगातार आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं और अच्छी नौकरी पाने की उम्मीद करते हैं। ऐसे में कई छात्र सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर देते हैं तो कई प्राइवेट कंपनी में काम करने का विकल्प चुनते हैं। आज हम आपको ऐसी कुछ नौकरियों के बारे में बताएंगे जहां आपको हाई सैलरी (High Paying Jobs) ऑफर की जाती है। 

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट (High Paying Jobs)

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की सैलरी सलाना 32 हजार लाख रुपये तक की होती है। आज के समय में सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की मांग मार्केट में बहुत ज्यादा है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपके पास कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। 
यह भी पढ़ें

लोन लेकर शुरू की खेती, इस MBA ड्रॉपआउट के सामने बड़े-बड़े बिजनेसमैन भी हैं फेल

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग

आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की भी काफी डिमांड है। यदि आप इस क्षेत्र में 7-8 साल का अनुभव रखते हैं तो 45 लाख रुपये तक कमाने की उम्मीद कर सकते हैं। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए उम्मीदवार के पास बीटेक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में विशेषज्ञता होनी चाहिए। 
यह भी पढ़ें
 

एक साथ दो जिम्मेदारी!…कैसी है Tina Dabi की नई पोस्टिंग, जानिए

पायलेट (High Paying Jobs)

यदि आपको अच्छी सैलरी चाहिए तो आप पायलेट भी बन सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में एविएशन सेक्टर में भारी वृद्धी हुई है। कई रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले साल कई एयरलाइंस ने अपने अनुभवी पायलटों को सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी दी थी। कमर्शियल और मिलिट्री पायलट की शुरुआती सैलरी 9 लाख रुपये के करीब होती है। एक्सपीरियंस बढ़ने पर सैलरी 70 लाख रुपये तक जा सकती है। हालांकि, जो छात्र पायलट बनना चाहते हैं, उनके पास कक्षा 12वीं में मैथेमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री की डिग्री होनी चाहिए। 

बिजनेस एनालिस्ट 

आप चाहें तो बिजनेस एनालिस्ट बनकर अच्छे से कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में करियर (Career Option) बनाने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से फाइनेंस में ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी होगी। साथ ही आपके पास बैंकिंग ऑपरेशन, शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड एंड सेल्स की जानकारी होनी चाहिए। 

Hindi News/ Education News / Career Courses / High Paying Jobs: अगर इस विषय से किया है ग्रेजुएशन तो कमा सकते हैं लाखों, यहां देखें हाई सैलरी वाली 4 नौकरियां

ट्रेंडिंग वीडियो