scriptCareer Courses: स्पेस और ग्रहों में है दिलचस्पी तो इस विषय से कर सकते हैं B Tech, लाखों में होगी कमाई  | Career Courses for science and technology student, Btech from Aerospace Science | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

Career Courses: स्पेस और ग्रहों में है दिलचस्पी तो इस विषय से कर सकते हैं B Tech, लाखों में होगी कमाई 

Career Courses: ब्रह्मांड, तारों, ग्रहों की अच्छी समझ रखने वाले इससे संबंधित कोर्स कर सगते हैं। यहां हम आपको उन कोर्सेज के बारे में बताएंगे जो जिसकी मदद से आप बेहतरीन करियर बना सकते हैं।

नई दिल्लीSep 17, 2024 / 04:49 pm

Shambhavi Shivani

Career Courses In Hindi
Career Courses In Science Technology: यदि आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें ब्रह्मांड के रहस्यों और अंतरिक्ष विज्ञान में रूचि है तो ये खबर आपके काम की है। ब्रह्मांड, तारों, ग्रहों की अच्छी समझ रखने वाले इससे संबंधित कोर्स कर सगते हैं। यहां हम आपको उन कोर्सेज के बारे में बताएंगे जो जिसकी मदद से आप बेहतरीन करियर बना सकते हैं। 

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग (Aerospace Engineering)

अगर आपकी दिलचस्पी अंतरिक्ष यान, सेटेलाइट और रॉकेट के डिजाइन और निर्माण में है तो एयरोस्पेस इंजीनियरिंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में आपको अंतरिक्ष यान के निर्माण और अंतरिक्ष में काम करने वाली तकनीकों के बारे में सिखाया जाता है।
यह भी पढ़ें

NPCIL Vacancy: 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए यहां निकली भर्ती, 3 अक्टूबर है अंतिम तारीख  

रिमोट सेंसिंग और जियोइंफार्मेटिक्स (Remote Sensing & Geoinformatics)

इस स्ट्रीम के तहत धरती और अन्य ग्रहों की सतह की जांच करने के लिए उपग्रहों के उपयोग के बारे में बताया जाता है। रिमोट सेंसिंग के जरिए आप ग्रहों की सतह, जलवायु और भूगर्भीय संरचनाओं का अध्ययन कर सकते हैं। इस क्षेत्र में शुरुआती कमाई सलाना 3-4 लाख तक की होती है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (ECE Career Courses)

इस ब्रांच के तहत आप सैटेलाइट कम्युनिकेशन और रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिए अंतरिक्ष में संचार स्थापित करने की तकनीक सीख सकते हैं। अगर आप उपग्रहों और उनकी संचार प्रणाली में दिलचस्पी रखते हैं, तो यह स्ट्रीम आपके लिए सही चुनाव है। इसे करने के बाद आप इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सर्किट, ट्रांसमीटर, रिसीवर के काम करने के तरीके को समझ पाएंगे। इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 2-5 लाख के करीब होती है। वहीं अनुभव के साथ सलाना 8-9 लाखों की कमाई हो सकती है।

Hindi News/ Education News / Career Courses / Career Courses: स्पेस और ग्रहों में है दिलचस्पी तो इस विषय से कर सकते हैं B Tech, लाखों में होगी कमाई 

ट्रेंडिंग वीडियो