scriptडिस्काउंट के बाद FASTag पर मिलने वाले इन फायदों को जान खुश हो जाएंगे आप | FasTag will be necessary from 1st december | Patrika News
कार रिव्‍यूज

डिस्काउंट के बाद FASTag पर मिलने वाले इन फायदों को जान खुश हो जाएंगे आप

जिसके तहत 11 नवंबर से कोटा के सभी टोल पर दो Fastag लेन शुरू कर दी जाएगी, और 1 दिसंबर से एक को छोड़कर सभी लेन Fastag होगी ।

Nov 09, 2019 / 03:13 pm

Pragati Bajpai

fastag

नई दिल्ली : रोड मिनिस्ट्री ने अपने नेशनल हाईवे पर लिए जाने वाले टोल को ऑनलाइन लेने का फैसला किया है। इसके तहत अब जितने भी NHAI के टोल हैं वहां ऑनलाइन टोल वसूला जाएगा। 1 दिसंबर से टोल पूरी तरह से Fastag के जरिए ही लिया जाएगा ।

महीने भर में लागू हो जाएगा Fastag-

NHAI के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने Fastag की तैयारी शुरू कर दी है, जिसके तहत 11 नवंबर से कोटा के सभी टोल पर दो Fastag लेन शुरू कर दी जाएगी, और 1 दिसंबर से एक को छोड़कर सभी लेन Fastag होगी । फिलहाल वर्तमान में केवल एक Fastag लेन है और वहां भी कैश काउंटर साथ में चलता है। चलिए अब आपको बताते हैं इसका फायदा क्या होगा।

गलत इंजन ऑयल से इंजन तक हो जाता है खराब, होता है लाखों का नुकसान

मिलेगा 2.5 फीसदी कैशबैक-

फास्ट टैग 400 से 500 रुपए में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से उपलब्ध है । लाइफटाइम वैलिडिटी के साथ मिलने वाले इन फास्टैग पर ढाई फीसदी कैश बैक भी वाहन चालक को मिलेगा ।

एडवेंचर ट्रिप में बहुत काम आती हैं ये चीजें, देखें क्या रखते हैं आप

आपको बात दें कि टोल प्लाजा पर एक दिसंबर से सिर्प एक कैश लाइन होगी और ऐसे में फास्टैग न होने पर लंबी लाइन का सामना करना पड़ेगा। यानि कि हालात ट्रैफिक में फंसने जैसा ही हो जाएगा।

वहीं फास्टैग वालों को न सिर्फ लाइन के झंझट से मुक्ति मिलेगी बल्कि टोल प्लाजा की कार्य कुशलता भी बढ़ जाएगी। फिलहाल नकद भुगतान के कारण 1 घंटे में मात्र 240 वाहन ही टोल प्लाजा पर क्रॉस कर पाते हैं। Fastag लेना शुरू होने के बाद इसकी क्षमता 1200 तक पहुंच जाए।

Hindi News/ Automobile / Car Reviews / डिस्काउंट के बाद FASTag पर मिलने वाले इन फायदों को जान खुश हो जाएंगे आप

ट्रेंडिंग वीडियो