scriptये रॉन्ग नंबर है! SBI ने स्कैम कॉल्स से बचने के लिए शेयर किए टिप्स | 'Yeh Wrong Number Hai', SBI shares tips on how to deal with scam calls | Patrika News
कारोबार

ये रॉन्ग नंबर है! SBI ने स्कैम कॉल्स से बचने के लिए शेयर किए टिप्स

SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने ग्राहकों को स्कैम कॉल्स से बचने के लिए टिप्स व चेतावनी शेयर की है। SBI ने ट्वीट करते हुए एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें बताया गया है कि स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए किस तरीके से कोशिश करते हैं, जिसके बारे में जानकर आप ठगी से बच सकते हैं।

Oct 10, 2022 / 03:51 pm

Abhishek Kumar Tripathi

yeh-wrong-number-hai-sbi-shares-tips-on-how-to-deal-with-scam-calls.jpg

‘Yeh Wrong Number Hai’, SBI shares tips on how to deal with scam calls

आज ज्यादातर लोग डिजिटल तरीके से पेमेंट करना पसंद करते हैं। बात चाहे बिजली बिल भरने की हो या किराने के दुकाने में पेमेंट करने की अधिकतर लोग डिजिटल तरीके से ही पेमेंट करना पसंद करते हैं। इसका प्रमुख कारण यह है कि इस तरीके से बहुत ही आसानी से कम समय में पेमेंट हो जाता है और कैश रखने की झंझट भी नहीं होती है, लेकिन जैसे-जैसे डिजिटलाइजेशन बढ़ा है वैसे-वैसे साइबर क्राइम भी बढ़ा है। साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए रोज नए-नए तरीके अपनाते हैं, जिसके बचने के लिए बैंक लगातार ग्राहकों को सतर्क करते रहते हैं।
इसी के अंतर्गत देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ‘भारतीय स्टेट बैंक'(SBI) ने ग्राहकों को स्कैम कॉल्स से बचने के लिए कई जरूरी टिप्स शेयर किए हैं। SBI ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि “ये रॉन्ग नंबर है, इसे समझें! कभी भी कॉल या SMS का जवाब देते हुए अपनी पर्सनल जानकारी शेयर न करें क्योंकि स्कैमर्स आपकी निजी जानकारी चुरा कर ठगी करने की कोशिश करते हैं।
 
स्कैम कॉल्स से बचने के लिए SBI की टिप्स
SBI ने ट्वीट के साथ ट्वीट के साथ एक छोटा सा वीडियो शेयर किया है, जिसमें बताया है कि इस तरह के नंबरों के SMS और कॉल्स का जवाब न दें। इसमें स्कैम कॉल्स से बचने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने टिप्स भी दिए हैं-
– स्कैम करने की कोशिश वाले मैसेज ऑफिशियल आईडी की बजाय किसी फोन नंबर से आते हैं, जिन पर रिप्लाई करने से ठगी हो सकती है।
– स्कैम करने की कोशिश वाले कॉल्स में रैंडम किसी भी नंबर से आते हैं, जिसमें तुरंत एक्शन लेने वाले काम के बारे में बताया व पूछा जाता है।
– स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए काम को अर्जेट बता कर आपसे जानकारी शेयर करने के लिए दबाव बनाते हैं, जिसमें बात करने का तरीका हर बार अलग-अलग भी होता है।
– स्कैमर्स बातचीत के दौरान ग्रामेटिकल मिस्टेक करते हैं।
– SBI का कहना है कि किसी भी मैसेज, मेल या कॉल का रिप्लाई करने से पहले कंफर्म कर लें कि वह कहां से किया जा रहा है। वहीं किसी भी प्रकार से अपनी व्यक्तिगत जानकारी शेयर न करें क्योंकि बैंक कभी भी किसी भी ग्राहक की निजी जानकारी के बारे में नहीं पूछता है।

यह भी पढ़ें

Google भारत में ऑनलाइन सुरक्षा के लिए शुरू करेगा अभियान, 1 लाख डेवलपर्स देगा ट्रेनिंग

 
https://twitter.com/hashtag/SafeWithSBI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
सभी बैंक ग्राहकों को समय-समय पर करते रहते हैं सतर्क
समय-समय पर सभी बैंक ग्राहकों को ठगी से बचने के लिए अलग-अलग तरीके शेयर करते रहते हैं, जिसमें इंटरनेट बैंकिग, मोबाइल बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के साथ खुद से जुड़ी बातों को किसी के साथ भी शेयर करने के लिए मना किया जाता है। अब लोगों को सोशल मीडिया सेफ्टी के बारे में भी बैंक जागरूक कर रहे हैं, जिसमें कहा जाता है कि जिससे आप बात कर रहे हैं उसकी पहचान की पुष्टि लें। वहीं आपके किसी परिचित के द्वारा सोशल मीडिया के जरिए पैसे की मांगने पर पैसे भेजने से पहले उसके पहचान की पुष्टि बात करके जरूर कर लें।
 

Hindi News / Business / ये रॉन्ग नंबर है! SBI ने स्कैम कॉल्स से बचने के लिए शेयर किए टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो