scriptRation Card: राशन कार्ड में घर बैठे जोड़ रहे नए सदस्य का नाम तो ना करें ये गलतियां, बढ़ सकती है मुश्किल | When Add New Member In Ration Card Online Do Not Make These Mistakes | Patrika News
कारोबार

Ration Card: राशन कार्ड में घर बैठे जोड़ रहे नए सदस्य का नाम तो ना करें ये गलतियां, बढ़ सकती है मुश्किल

भारत सरकार की ओर से निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए राशन कार्ड किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल इस कार्ड के जरिए ही उन्हें बेहद कम दाम में प्रमुख खाद्य सामग्रियां मिलती है। आप भी अगर राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ रहे हैं तो कुछ गलतियों से बचें। वरना आपकी मुश्किल बढ़ सकती है।

Feb 23, 2022 / 02:52 pm

धीरज शर्मा

When Add New Member In Ration Card Online Do Not Make These Mistakes

When Add New Member In Ration Card Online Do Not Make These Mistakes

देश में रहने वाले करोड़ों निम्न वर्ग (Lower Class) के परिवारों के लिए राशन कार्ड (Ration Card) किसी वरदान से कम नहीं है। भारत के अलग-अलग राज्यों की सरकारों की ओर से कम आय वर्ग के लोगों को राशन कार्ड के जरिए बेहद कम कीमत में गेहूं, चावल, चीनी जैसे प्रमुख खाद्य सामग्री मुहैया करवाई जाती है। वैसे तो राशन कार्ड घर के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है, लेकिन इसमें परिवार के अन्य सदस्यों का नाम भी होता है। यही नहीं समय के साथ-साथ इस कार्ड में नए सदस्यों के नाम जोड़े भी जाते हैं। अब तो ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए घर बैठे भी आसानी से राशन कार्ड में नए सदस्यों का नाम जोड़ा जा सकता है, लेकिन कई बार लोग इस प्रक्रिया के दौरान कुछ गलितायं कर बैठते जिससे उनका काम आसान होने की बजाय मुश्किल और बढ़ जाती है।

आप भी अगर राशन कार्ड में घर के नए सदस्य का नाम घर बैठे जोड़ रहे हैं या जोड़ना चाहते हैं, तो ऑनलाइन प्रोसेस के दौरान कुछ गलतियों से बचें। वरना आपके परेशानी और बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें – Ration card: राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब फ्री मिलेगा दोगुना अनाज

कब जुड़ता है राशन कार्ड में नया नाम

राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्यों के हिसाब से ही राशन का वितरण किया जाता है। यदि किसी राशन कार्ड धारक के परिवार में बच्चे का जन्म हुआ है या परिवार के किसी सदस्य की शादी के बाद घर में बहू आई है तो उनका नाम भी राशन कार्ड में जोड़ा जा सकता है।


वैसे तो राशन कार्ड में नए सदस्यों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया बेहद आसान है, इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से पूरा किया जा सकता है। लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान कुछ गलतियां आपको भारी पड़ सकती हैं।

इन गलतियों से बचें

– राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। हमेशा याद रखें कि दस्तावेज पूरी तरह सही और स्पष्ट होना चाहिए।

– घर में आई नई बहू का नाम जब ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान जोड़ें तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि, मुखिया का राशन कार्ड, पति का आधार कार्ड, बहू का आधार कार्ड, शादी के सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। कई बार लोग शादी का सर्टिफिकेट ही नहीं बनवाते और नाम जोड़ने लगते हैं, ऐसे में ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान उन्हें काफी समस्या आती है।

– राशन कार्ड में जब आप ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए नए सदस्य का नाम जोड़ रहे होंगे तो आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। इस नंबर को हमेशा सुरक्षित रखें, क्योंकि क्योंकि नए सदस्य को जोड़ने में कोई समस्या आती है तो इसी नंबर की मदद से उसकी जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ें – Ration Card: राशन कार्ड धारकों को मिलेगा सस्ता पेट्रोल, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Hindi News / Business / Ration Card: राशन कार्ड में घर बैठे जोड़ रहे नए सदस्य का नाम तो ना करें ये गलतियां, बढ़ सकती है मुश्किल

ट्रेंडिंग वीडियो