scriptPaytm ने Axis Bank के साथ की साझेदारी, व्यापारियों का भुगतान करने में अब नहीं होगी परेशानी | Paytm partners with Axis Bank, there will be no problem in making payments to merchants | Patrika News
कारोबार

Paytm ने Axis Bank के साथ की साझेदारी, व्यापारियों का भुगतान करने में अब नहीं होगी परेशानी

Paytm Crisis: पेटीएम ( Paytm) कई कारणों से RBI की जांच के दायरे में है। इसमें नो योर कस्टमर (KYC) में चूक से लेकर विदेशी मुद्रा उल्लंघन जैसी गलतियां शामिल है। जांच के दौरान केवाईसी में अनियमितताएं पाई गई हैं।

Feb 17, 2024 / 02:11 pm

Akash Sharma

Paytm partners with Axis Bank

Paytm ने Axis Bank के साथ की साझेदारी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की कार्रवाई के बीच पेटीएम ने एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने यग डिसीजन व्यापारियों के भुगतान के निपटारे के लिए लिया। पेटीएम (Paytm) की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने अपना नोडल अकाउंट पेटीएम पेमेंट्स बैंक से एक्सिस बैंक(Axis Bank) में ट्रांसफर कर दिया है। कंपनी की फाइलिंग के अनुसार, यह कदम 15 मार्च के बाद भी पेटीएम क्यूआर (QR), साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन को चलाने की अनुमति प्रदान करेगा।

जानिए कब तक काम करेगा पेटीएम का QR code

rbi ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक(PPB) पर प्रतिबंध लगाने की समय सीमा 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि पेटीएम क्यूआर (QR), Paytm साउंडबॉक्स या पेटीएम POS टर्मिनल 15 मार्च के बाद भी काम करना जारी रखेगा। शर्त ये है कि यह पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के बजाय अन्य बैंकों से जुड़ा हुआ हो। आरबीआई (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों और व्यापारियों को 15 मार्च तक कारोबार को दूसरे बैंकों में ट्रांसफर करने की सलाह दी है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगा ये आरोप

पेटीएम ( Paytm) कई कारणों से RBI की जांच के दायरे में है। इसमें नो योर कस्टमर (KYC) में चूक से लेकर विदेशी मुद्रा उल्लंघन जैसी गलतियां शामिल है। जांच में KYC में अनियमितताएं पाई गई हैं। इससे ग्राहकों, जमाकर्ताओं और वॉलेट धारकों को गंभीर जोखिम का सामना करना पड़ रहा था। ईडी (ED) ने भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगे आरोपों की जांच स्टार्ट कर दी है। पेटीएम पर हजारों करोड़ों रुपये के संदिग्ध लेन-देन का भी आरोप हैं।

Hindi News / Business / Paytm ने Axis Bank के साथ की साझेदारी, व्यापारियों का भुगतान करने में अब नहीं होगी परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो