scriptIndian Railways: ट्रेन लेट होने पर IRCTC देता यह सर्विस मुफ्त, ऐसे उठाए फायदा | irctc gives these facility to the passengers for free when the train is late | Patrika News
कारोबार

Indian Railways: ट्रेन लेट होने पर IRCTC देता यह सर्विस मुफ्त, ऐसे उठाए फायदा

Indian Railways: ट्रेन का सफर सबसे किफायती और आरामदायक होता है। देश की ज्यादातर आबादी अपने सफर को तय करने के लिए ट्रेन का उपयोग करती है। अगर आप ट्रेन में जा रहे है और आपकी गाड़ी लेट हो जाती है तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन आपको कुछ चीजें सेवाएं मुफ्त देता है।

Sep 04, 2022 / 11:45 am

Shaitan Prajapat

Indian Railways

Indian Railways

Indian Railways: देश में कहीं भी आने-जाने का ट्रेन एक सुविधाजनक और किफायती जरिया है। रोजाना लाखों लोग ट्रेन में सफर करते है। चाहे लंबी दूरी की यात्रा हो या कम दूरी की। भारतीय रेलवे द्वारा भी यात्रियों को ट्रेन के अंदर अच्छी सुविधा देने के लिए लगातार कई तरह के नियम भी बनाती रहती है। हालांकि ट्रेन को लेकर सभी लोगों की एक शिकायत हमेशा रहती है। ट्रेन के लेट होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। एक यात्री के रूप में आपके भी कुछ अधिकार हैं, जिनको आप हक से मांग सकते है। बहुत कम लोगों पता है कि ट्रेन के लेट होने पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन कौन सी सेवाएं मुफ्त देता है। आइए जानते इसके बारे में।

आप ट्रेन में सफर कर रहे है और आपकी गाड़ी अपने समय से देरी से चल रही है। ऐसे स्थिति में आईआरसीटीसी आपको खाना और कोई एक कोल्‍ड ड्रिंक ऑफर करती है। यह खाना आपको फ्री दिया जाता है। ऐसे में आपको मुफ्त भोजन और शीतल पेय के अपने अधिकार का प्रयोग करने में संकोच करने की जरूरत नहीं है। इंडियन रेलवे के नियमों के मुताबिक, ट्रेन के लेट होने पर आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्‍का भोजन दिया जाता है।


यह भी पढ़ें

Indian Railway: यदि ट्रेन में छूट गया है आपका सामान, तो यूं मिलेगा कुछ ही देर में वापस




आपको यह सुविधा कम मिलेगी, इसके लिए आईआरसीटीसी ने कुछ नियम बना रखे है। आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक, ट्रेन अगर 30 मिनट लेट हो तो आपको खाने और पीने की सुविधा मिलेगी। कैटरिंग पॉलिसी के तहत, ट्रेन निर्धारित समय से दो घंटे या इससे ज्यादा देरी से चलती है, तो एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को यह सुविधा दी जाती है। शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री इन सुविधा का लाभ उठा सकते है।

यह भी पढ़ें

Indian Railway: ट्रेन के सफर में महिलाओं के लिए मददगार है ‘मेरी सहेली’, जानिए कैसे ले सकते हैं हेल्प




आईआरसीटीसी की पॉलिसी के अनुसार, यात्रियों को नाश्‍ते में चाय या कॉफी तथा दो बिस्किट मिलता है। वहीं, शाम के नाश्‍ते में चाय या कॉफी और चार ब्रेड स्लाइस ब्राउन-व्हाइट एक बटर चिपलेट दिया जाता है। आईआरसीटीसी द्वारा लंच या डिनर में यात्रियों को चावल, दाल, आचार का पैकेट दिया जाता है। या फिर 7 पूड़ी, मिक्स वेज-आलू भाजी, अचार का पैकेट, नमक और काली मिर्च का एक-एक पैकेट यात्रियों को मिलता है।

Hindi News / Business / Indian Railways: ट्रेन लेट होने पर IRCTC देता यह सर्विस मुफ्त, ऐसे उठाए फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो