scriptGood News: दिल्ली के लोगों को महंगाई से बड़ी राहत, 6 रुपये सस्ती हुई CNG | Indraprastha Gas Limited Slashes Price of CNG by rs 6 per kg in Delhi | Patrika News
कारोबार

Good News: दिल्ली के लोगों को महंगाई से बड़ी राहत, 6 रुपये सस्ती हुई CNG

CNG Price Cut in Delhi: राजधानी दिल्ली के लोगों को महंगाई से एक बड़ी राहत मिली है। दिल्ली में सीएनजी की 6 रुपए प्रति किलो सस्ती हो गई है। इससे दिल्ली में सीएनजी से चलने वाले लाखों गाड़ियों का खर्च कम हो जाएगा।

Apr 08, 2023 / 07:20 pm

Prabhanshu Ranjan

cng_delhi.jpg

Indraprastha Gas Limited Slashes Price of CNG by rs 6 per kg in Delhi

CNG Price Cut in Delhi: महंगाई से जूझ रही लोगों के लिए एक बड़ी अच्छी खबर सामने आई है। देश की
राजधानी दिल्ली के सीएनजी 6 रुपए प्रति किलो सस्ती हो गई है। इससे दिल्ली में सीएनजी से चलने वाले लाखों गाड़ियों का खर्च कम हो जाएगा। दिल्ली-NCR में सीएनजी की सप्लाई करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने शनिवार शाम सीएनजी की कीमत में कटौती का ऐलान किया। इस ऐलान के साथ ही राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 6 रुपए प्रति किलो की दर से कमी आ गई है। जिससे सीएनजी से चलने वाले कार, ऑटो सहित अन्य वाहनों के परिचालन का खर्च कम हो जाएगा। राजधानी दिल्ली में अब एक किलो सीएनजी के लिए 73.59 रुपए चुकाने होंगे। दिल्ली में सीएनजी की कीमत घटाए जाने से लाखों वाहन चालकों में खुशी की लहर है।


अडानी टोटल गैस ने भी सीएनजी की कीमत की कम


इससे पहले अडानी टोटल गैस और महानगर गैसे ने सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में कटौती का ऐलान किया था। अडानी टोटल गैस लिमिटेड की ओर 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर तक की कटौती कर दी है। नई कीमतें 8 अप्रैल को रात 12 बजे से लागू हो गई हैं। जबकि महानगर गैसे ने CNG की कीमत प्रति किलो 8 रुपए तो PNG की कीमत में 5 रुपए की कमी का ऐलान किया था।

सरकार ने नए फॉर्मूले को दी मंजूरी, जिससे घटी कीमत

बता दें कि सरकार का कहना है कि नए फॉर्मूले से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 10 फीसदी तक की कमी आ जाएगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को बताया था कि घरेलू गैस की कीमतों को अब अंतरराष्ट्रीय हब गैस की जगह इंपोर्टेड क्रूड के साथ लिंक कर दिया गया है। अब घरेलू गैस की कीमत भारतीय क्रूड बास्केट के दाम का 10 फीसदी होगी। देश में नेचुरल गैस की कीमत तय करने के लिए 2014 की गाइडलाइंस में संशोधन को मंजूरी दी गई थी।


यह भी पढ़ें – मोदी सरकार का बड़ा फैसला: नए फॉर्मूले को मंजूरी, सस्ती मिलेगी CNG-PNG

Hindi News / Business / Good News: दिल्ली के लोगों को महंगाई से बड़ी राहत, 6 रुपये सस्ती हुई CNG

ट्रेंडिंग वीडियो