scriptप्रीमियम तत्काल टिकट को लेकर रेलवे लेने जा रहा बड़ा फैसला, लाखों यात्रियों पर पड़ेगा असर | indian railways premium tatkal service in all trains may start irctc how to book tatkal ticket train ticket | Patrika News
कारोबार

प्रीमियम तत्काल टिकट को लेकर रेलवे लेने जा रहा बड़ा फैसला, लाखों यात्रियों पर पड़ेगा असर

Premium Tatkal Ticket: प्रीमियम तत्काल टिकट को लेकर रेलवे जल्द ही यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दे सकता है। अब जल्द ही सभी ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल टिकट मिलने लगेंगे, जिससे यात्रियों को भी सुविधा होगी और रेलवे को भी राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Jul 29, 2022 / 11:30 am

Abhishek Kumar Tripathi

indian-railways-premium-tatkal-service-in-all-trains-may-start-irctc-how-to-book-tatkal-ticket-train-ticket.jpg

Railway is going to take a big decision regarding premium tatkal tickets, lakhs of passengers will be affected

Premium Tatkal Ticket: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए समय-समय कई फैसले लेता रहता है। इसी तरह एक बार फिर रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग सर्विस को सभी ट्रेनों में शुरु करने के बारे में विचार कर रहा है। दरअसल, रेलवे तत्काल की ही तरह ही प्रीमियम तत्काल के लिए भी कुछ सीटें आरक्षित रखता है। इन सीटों को बुक करने के लिए यात्रियों को ज्यादा पैसे पेमेंट करने पड़ते हैं, लेकिन जरूरत के समय यात्रियों को ट्रेन में टिकट मिल जाती है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल रेलवे लगभग 80 ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग सर्विस शुरू करने जा रहा है। इसके शुरू होने के बाद ज्यादा पैसा देकर यात्रियों को ट्रेन में कंफर्म टिकट मिल सकेगा। रेलवे के इस फैसले का फायदा लाखों यात्री ले सकेंगे। इसके साथ ही रेलवे को भी ज्यादा राज्यस्व प्राप्त हो सकेगा।

इन नियमों में हो सकता है बदलाव
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के किराए में मिलने वाली छूट को बहाल कर सकता है, जिसे कोरोना महामारी के कारण 2020 में रोक दिया गया था। हालांकि इस सब्सिडी के मापदंड में बदलाव हो सकता है, जिसमें महिलाओं व पुरुषों की इस की पात्रता उम्र में बदलाव हो सकता है। इसके साथ ही यह छूट वरिष्ठ नागरिकों को केवल सामान्य और स्लीपर श्रेणी के टिकट में दिए जाने की संभावना है।
 

प्रीमियम तत्काल टिकट में तत्काल टिकट के मुकावले देना होता है ज्यादा पैसा

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि तत्काल टिकट के बाद प्रीमियम तत्काल टिकट को यात्री बुक कर सकते हैं। प्रीमियम तत्काल टिकट में यात्रियों को सबसे ज्यादा पेमेंट करना पड़ता है। वहीं प्रीमियम तत्काल टिकट हमेसा उपलब्ध नहीं होता है। यह ट्रेन के चलने से कुछ घंटे पहले ही उपलब्ध कराया जाता है।

Hindi News / Business / प्रीमियम तत्काल टिकट को लेकर रेलवे लेने जा रहा बड़ा फैसला, लाखों यात्रियों पर पड़ेगा असर

ट्रेंडिंग वीडियो