scriptरेलवे ने यात्रियों को दी नई सुविधा, अब ट्रेनों में वॉट्सऐप से भी मंगा सकेंगे मनपसंद खाना | indian railway online food order through whatsapp starts new service | Patrika News
कारोबार

रेलवे ने यात्रियों को दी नई सुविधा, अब ट्रेनों में वॉट्सऐप से भी मंगा सकेंगे मनपसंद खाना

भारतीय रेलवे के पीएसयू, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग ऐप फूड ऑन ट्रैक के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की हैं। भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप संचार शुरू किया है। इसके लिए बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 शुरू किया गया है।

Feb 07, 2023 / 10:14 am

Shaitan Prajapat

indian railway

indian railway

घर हो या बाहर हर कोई अपनी पसंददीता खाना खाना चाहता है। ट्रेनों में मिलने वाला खाना अक्सर यात्रियों को पसंद नहीं आता। अगर आप भी ट्रेन में सफर के दौरान मिलने वाला खाना अगर आपको पसंद नहीं है। आप यह खाना नहीं चाहते हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और यात्रा के दौरान पसंदीदा खाना ऑर्डर कर सकते है। रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए एक और विकल्‍प दे दिया है। भारतीय रेलवे के पीएसयू, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाने के लिए यात्रियों के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू कीं।

 


आईआरसीटीसी पहले से ही अपनी वेबसाइट www.catering.irctc.co.in और ई-केटरिंग एप फूड ऑन ट्रैक के जरिए ग्राहकों को सेवा दे रही थी। रेलवे ने इस उद्देश्य के लिए बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 शुरू किया है। चुनिंदा ट्रेनों और यात्रियों पर ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप संचार लागू किया गया है और ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझावों के आधार पर रेलवे इसे अन्य ट्रेनों में भी सक्षम करेगा।

 

 


यात्रियों की परेशानी को ध्‍यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने चैटबोट शुरू की है, जिसके माध्यम से यात्री खाना बुक कर सकेंगे। यात्रियों द्वारा दिए गए सुझाव और फीडबैक को दूसरी ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा। इसमें आपके पास मनपसंद के रेस्‍त्रां से खाना मंगा सकते हैं। यानी इसमें रेस्‍त्रां के विकल्‍प दिए गए हैं। मौजूदा समय आईआरसीटीसी ई कैटेरिंग के जरिए 50000 मील प्रति दिन खाने की सप्‍लाई कर रहा है।

यह भी पढ़ें

अमृत भारत के रूप में 50 वर्षो को ध्यान में रखकर रेलवे स्टेशनों का होगा रिडेवलपमेंट

 


रेलवे ने अपने प्रेस बयान में बताया कि कैसे यात्री यात्रा के दौरान व्हाट्सएप के जरिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं।
— टिकट बुक करते समय, ग्राहक को www.ecatering.irctc.co.in लिंक पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं को चुनने के लिए व्यवसाय व्हाट्सएप नंबर से एक संदेश भेजा जाएगा।
— वेबसाइट पर आने के बाद ग्राहक सीधे वेबसाइट से रास्ते में स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से भोजन बुक कर सकते हैं।
— इसके बाद व्हाट्सएप नंबर टू वे कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म के तौर पर इनेबल हो जाएगा। एआई पावर चैटबॉट यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों को संभालेगा।

 

Hindi News / Business / रेलवे ने यात्रियों को दी नई सुविधा, अब ट्रेनों में वॉट्सऐप से भी मंगा सकेंगे मनपसंद खाना

ट्रेंडिंग वीडियो