scriptमुसीबत के समय PF अकाउंट से निकाल सकेंगे दोगुना पैसा, जानिए पूरी प्रोसेस | In times of trouble, double money can be withdrawn from PF account, know the whole process | Patrika News
कारोबार

मुसीबत के समय PF अकाउंट से निकाल सकेंगे दोगुना पैसा, जानिए पूरी प्रोसेस

मुसीबत के समय आप अपने PF अकाउंट से बहुत ही आसानी से दोगुना पैसा निकाल सकते हैं। पहले EPFO ने कर्मचारियों को नॉन रिफंडेबल एडवांस पैसा निकालने की अनुमति नहीं दी गई थी, लेकिन कोरोना महामारी के बाद से सरकार ने PF अकाउंट होल्डरों को राहत दी गई है।

Jul 13, 2022 / 01:25 pm

Abhishek Kumar Tripathi

in-times-of-trouble-double-money-can-be-withdrawn-from-pf-account-know-the-whole-process.jpg

In times of trouble, double money can be withdrawn from PF account, know the whole process

अगर आप PF अकाउंट होल्डर हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आप अपने PF अकाउंट से मुसीबत के समय या जरूरत के समय 2 गुना पैसा निकाल सकते हैं। दरअसल कोरोना महामारी के कारण बहुत से लोगों की नौकरियां गई वहीं बहुत से लोगों पैसों की कमी झेलना पड़ा। कोरोना के दौरान अचानक से आए खर्च से निपटने के लिए PF मददगार साबित हुआ। वहीं आप मुसीबत या जरूरत के समय PF अकाउंट से दो गुना पैसा निकाल सकते हैं।
आपको बता दें कि EPFO ने पहले कर्मचारियों को नॉन रिफंडेबल एडवांस पैसा निकालने की अनुमित नहीं दी थी, लेकिन कोरोना के कारण सरकार ने एक बार नॉन रिफंडेबल एडवांस पैसा निकालने की अनुमति दी, जिसके कारण यह कोरोना के दौरान आर्थिक दिक्कतों का सामना कर रहे लोगों लिए राहत बनी। इसके कुछ महीनों बाद सरकार ने इसके जरिए पैसा निकालने की राशि को दोगुना कर दी।

क्या है नियम

नियमों के अनुसार PF अकाउंट होल्डर 3 महीने की बेसिक सैलरी या खाते के बैलेंस का 75% पैसा, जो भी कम हो निकाल सकता है। पैसा निकालने के लिए आपको किसी भी ऑफिस का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप बहुत ही आसानी से कुछ ही स्टेफ फॉलो करके ऑनलाइन घर बैठे पैसा निकाल सकते हैं। पैसा निकालने की प्रोसेस करने के बाद आपके द्वारा दिए गए सेविंग या सैलरी अकाउंट में पैसा आ जाएगा।

PF अकाउंट से पैसा निकालने की प्रोसेस

-PF अकाउंट से पैसा निकालने के लिए सबसे पहले आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ वेबसाइट में जाना है।
-इसके बाद आपको URN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉगइन करना है।
– अब आप लॉगइन होकर अपने PF अकाउंट के होम पेज में आ जाएंगे, जहां आपको ऑनलाइन सर्विस पर जाना है।
– इसके बाद आपको अपना पैसा क्लेम करने के लिए फार्म चूज करना है।
– अब आपकी स्कीन में नया वेबपेज खुलेगा, जिसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको भरना है।
– इसके बाद आपको अपने बैंक की डिटेल कंफर्म करनी है।
-अब आपसे सर्टिफेकेट ऑफ अंडरटेंकिग मांगा जाएगा।
– ड्रॉप डाउन मैन्यू से एडवांस PF फार्म चूज करें।
– इसके बाद महामारी प्रकोप के रूप में पैसा निकालने का ऑप्सन चूज कीजिए।
– अब आप अपनी जरूरत के हिसाब से अमाउंट लिख कर सबमिट करें।
– इसके बाद आधार कार्ड के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर में OTP आएगा, जिसे वैरिफाई कर देना है। इसके बाद आपका पैसा निकालने का आवेदन सबमिट हो जाएगा।

Hindi News / Business / मुसीबत के समय PF अकाउंट से निकाल सकेंगे दोगुना पैसा, जानिए पूरी प्रोसेस

ट्रेंडिंग वीडियो