scriptएक दिन में 42 हजार करोड़ रुपए के हिसाब से बढ़ रही गौतम अदाणी की कमाई, जेफ बेजोस के और करीब पहुंचे | gautam adani networth rises by thousands crore in single day gap with jeff bezos contracts tuts | Patrika News
कारोबार

एक दिन में 42 हजार करोड़ रुपए के हिसाब से बढ़ रही गौतम अदाणी की कमाई, जेफ बेजोस के और करीब पहुंचे

गौतम अदाणी की कमाई एक दिन में 42 हजार करोड़ रुपए के हिसाब से बढ़ रही है, जिसके कारण वह दुनिया भर में सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में जेफ बेजोस के और करीब पहुंच गए हैं। अभी वह 143 बिलियन डॉलर की संपति के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर बने हुए हैं।

Aug 31, 2022 / 02:21 pm

Abhishek Kumar Tripathi

gautam-adani-networth-rises-by-thousands-crore-in-single-day-gap-with-jeff-bezos-contracts-tuts.gif

gautam adani networth rises by thousands crore in single day gap with jeff bezos contracts tuts

इसी हफ्ते दुनिया भर में सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भारत के बड़े उद्योगपति गौतम अदाणी ने टॉप-3 में एंट्री की है। अदाणी की नेटवर्थ में अकेले 2022 में अब तक 66.2 बिलियन डॉलर बढ़ चुकी है। शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में आई उछाल के दम पर पिछले एक दिन में गौतम अदाणी की नेटवर्थ में 5.29 बिलियन डॉलर (लगभग 42 हजार करोड़ रुपए) की बढ़ोतरी हुई है, जिसके कारण अदाणी जेफ बेजोस के और भी करीब आ गए हैं।
अगर इसी हिसाब से गौतम अदाणी की कमाई में बढ़ोतरी होती रही तो कुछ ही दिनों में वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन जाएंगे। अभी अदाणी ग्रुप की सात कंपनिया शेयर मार्केट में लिस्टेड है और जल्द ही 8वीं कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करने की तैयारी में हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स के आकड़ो के अनुसार 30 अगस्त को मार्केट बंद होने के बाद गौतम अदाणी की नेटवर्थ 5.29 बिलियन डॉलर बढ़कर 143 बिलियन डॉलर हो गई है। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस की नेटवर्थ अभी 152 बिलियन डॉलर है। इसी बीच जेफ बेजोस की नेटवर्थ में 1.18 बिलियन डॉलर की गिरावट भी आई है। अब ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स में दोनों के बीच मात्र 9 बिलियन डॉलर का फासला रह गया है। एक दिन पहले दोनों के बीच यह फासला 16 बिलियन डॉलर का था।

वर्तमान में अदाणी ग्रुप की 7 कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्टेड हैं, जिसमें अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy), अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission Ltd), अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) , अडानी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises), अडानी पोर्ट्स (Adani Ports), अडानी पावर (Adani Power) और अडानी विल्मर (Adani Wilmar) शामिल हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स के टॉप 5 में गौतम अदाणी अकेले ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें साल 2022 में प्राफिट हुआ है। साल 2022 गौतम अदाणी के लिए लकी साबित हुआ है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की नेटवर्थ में इस साल 23.8 बिलियन डॉलर की कमी आई है। वहीं जेफ बेजोस की नेटवर्थ में 40.1 बिलियन डॉलर की कमी आई है। गौतम अदाणी की नेटवर्थ में अब तक 66.2 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें

अडानी ग्रुप की 8वीं कंपनी शेयर मार्केट में होगी लिस्ट, 1,500 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य

 

Hindi News / Business / एक दिन में 42 हजार करोड़ रुपए के हिसाब से बढ़ रही गौतम अदाणी की कमाई, जेफ बेजोस के और करीब पहुंचे

ट्रेंडिंग वीडियो