scriptरातोंरात कंगाल होने वाले FTX के पूर्व CEO सैम बैंकमैन-फ्राइड गिरफ्तार | Former FTX CEO Sam Bankman-Fried arrested in Bahamas | Patrika News
कारोबार

रातोंरात कंगाल होने वाले FTX के पूर्व CEO सैम बैंकमैन-फ्राइड गिरफ्तार

डिजिटल-एसेट एक्सचेंज FTX के पूर्व CEO और को-फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड को सोमवार को गिरफ्तार कि लिया गया। अमेरिका ने उनके खिलाफ आपराधिक मामलें दायर किए है। बता दें, सैम की कंपनी ने नंवबर में खुद को दिवालिया घोषित किया था।

Dec 13, 2022 / 03:05 pm

Archana Keshri

Former FTX CEO Sam Bankman-Fried arrested in Bahamas

Former FTX CEO Sam Bankman-Fried arrested in Bahamas

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में कभी धमाका कर दिने वाले कंपनी एफटीएक्स (FTX) अब दिवालिया हो चुका है। इसके संस्थापक सैम बैंकमेन-फ्राइड को बहामास में गिरफ्तार कर लिया गया है। बहामास के अटॉर्नी जनरल ने एक बयान में कहा कि बैंकमैन-फ्राइड की गिरफ्तारी अमेरिकी सरकार के कहने पर की गई है। अमेरिका में उनके खिलाफ आपराधिक मामलों दायर किए गए हैं। 30 वर्षीय सैम बैंकमेन-फ्राइड के खिलाफ अमेरिकी अभियोजकों द्वारा आपराधिक आरोप दायर करने के बाद, सोमवार को बहामास में रॉयल पुलिस फोर्स द्वारा उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।
गवाही के लिए हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी के सामने किया जाएगा पेश
अब सैम बैंकमेन को मंगलवार को अमेरिका के हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी के सामने ऑनलाइन गवाही के लिए लाया जाएगा। बहामास की सरकार ने एक बयान जारी करते संभावना जताई है कि अमेरिका जल्द ही सैम के प्रत्यर्पण का अनुरोध भी करेगा, जिसे संबंधित देश के प्रत्यर्पण अधिनियम के अनुसार स्वीकार भी किया जा सकता है।
https://twitter.com/latraelrahming/status/1602446687712473088?ref_src=twsrc%5Etfw
कंपनी ने खुद को दिवालिया किया था घोषित
बीते महीने ही कंपनी FTX के धराशायी होने के बाद दोनों देशों द्वारा बैंकमैन-फ्राइड की आपराधिक जांच की जा रही थी। गौरतलब हो कि फर्म ने 11 नवंबर को खुद को दिवालिया घोषित किया था। सैम बैंकमैन-फ्राइड की गिरफ्तारी उस वक्त हुई है जब ठीक एक दिन बाद कंपनी के वर्तमान सीईओ जॉन रे III को हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी के सामने गवाही देनी है।
https://twitter.com/SECGov/status/1602481228606832640?ref_src=twsrc%5Etfw
दिवालिया होने पर डूबे निवेशकों के पैसे
बता दें, पिछले महीने सैम बैंकमेन-फ्राइड एक ट्वीट के चलते रातोंरात कंगाल हो गए थे। उनकी व्यक्तिगत संपत्ति एक ही दिन में लगभग 94 प्रतिशत गिरकर 991.4 मिलियन डॉलर हो गई थी। बताया जा रहा है कि FTX ने नवंबर में ही खुद को दिवालिया घोषित करने कि लिए एप्लिकेशन दी थी। इस एक्सचेंज के दिवालिया होने के बाद निवशकों के अरबों रुपए डूब गए। उन पर आपराधिक षडयंत्र रचने के आरोप लगाए गए हैं।
क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में दूसरे नंबर पर आती थी कंपनी
सैम बैंकमेन की एफटीएक्स कंपनी कभी क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में दूसरे नंबर की कंपनी थी। उनकी कंपनी हर दिन 10 बिलियन क्रिप्टो कॉइंस का व्यापार करती थी। वित्तीय अनियमितताओं के चलते यह कंपनी पहले मुश्किलों में फंसी और फिर दिवालिया हो गई। वहीं, सैम ने हाल ही में अपने आरोपों पर सफाई देते हुए कहा कि उन्होंनं जानबूझकर ग्राहकों के धन का दुरुपयोग नहीं किया।

यह भी पढ़ें

ट्विटर पर ट्वीट करते ही अरबपति हुआ कंगाल, रातोरात गंवाई इतनी बड़ी रकम

Hindi News / Business / रातोंरात कंगाल होने वाले FTX के पूर्व CEO सैम बैंकमैन-फ्राइड गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो