scriptTwitter से Blue Tick हटाने के बाद एलन मस्क ने एक दिन में कमाए 140 करोड़ रुपए, फिर भी क्यों फेल हुआ ये प्लान? | Elon Musk Earned Rs 140 Crore in a Day after Removing Blue Tick from Twitter | Patrika News
कारोबार

Twitter से Blue Tick हटाने के बाद एलन मस्क ने एक दिन में कमाए 140 करोड़ रुपए, फिर भी क्यों फेल हुआ ये प्लान?

Twitter Blue Tick Subscription: सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने 20 अप्रैल की रात 12 बजे अपने वैसे यूजरों के प्रोफाइल से ब्लू टिक हटा दिए, जिन्होंने इसके लिए निर्धारित भुगतान नहीं किया था। ट्विटर का पेड सब्सक्रिप्शन नहीं लेने वाले कई नामी-गिरामी दिग्गजों को ब्लू टिक से हाथ धोना पड़ा।

Apr 22, 2023 / 01:34 pm

Prabhanshu Ranjan

elon_musk_twitter.jpg

Elon Musk Earned Rs 140 Crore in a Day after Removing Blue Tick from Twitter

Elon Musk Networth: एलन मस्क (Elon Musk), दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं। वो टेस्ला (Tesla), स्पेसएक्स (SpaceX) और ट्विटर (Twitter) के मालिक हैं। अपनी कमाई के साथ-साथ बिजनेस फैसलों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। उनके द्वारा ट्विटर खरीदने के बाद से यह कंपनी लगातार बदलाव के दौर से गुजर रही है। इसी कड़ी में 20 अप्रैल की रात 12 बजे ट्विटर ने वैसे यूजरों के प्रोफाइल से ब्लू टिक हटा दिए, जिन्होंने इसके लिए निर्धारित भुगतान नहीं किया था। कंपनी के इस फैसले से ट्विटर का पेड सब्सक्रिप्शन नहीं लेने वाले कई नामी-गिरामी दिग्गजों को ब्लू टिक से हाथ धोना पड़ा। बिग बी अमिताभ बच्चन, बॉलीवुड के दबंग सलमान खान, रोमांस किंग शाहरुख खान के साथ-साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, राजनीतिक दल भाजपा, कांग्रेस, आप, विराट कोहली सहित कई बड़ी शख्सियतों के ट्विटर प्रोफाइल से ब्लू टिक हटा दिया गया। कंपनी के इस फैसले के बाद कई लोगों ने सब्सक्रिप्शन फीस जमा कर ब्लू टिक वापस हासिल कर लिया है। लेकिन अब बात यह हो रही है कि ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन हटाए जाने के बाद ट्विटर के मालिक एलन मस्क को क्या फायदा हुआ?


ट्विटर से ब्लू टिक हटाने के बाद एलन मस्क को क्या फायदा हुआ?


20 अप्रैल की रात ट्विटर से ब्लू टिक हटाने के बाद एलन मस्क को क्या फायदा हुआ इसकी जानकारी उनके नेटवर्थ से सामने आई है। मशहूर बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स के अनुसार बीते 24 घंटों में एलन मस्क ने 1.4 बिलियन डॉलर की कमाई की। हालांकि मस्क की यह कमाई उनकी सभी कंपनियों को मिला कर है। लेकिन ट्विटर का भी बड़ा योगदान है। 1.4 बिलियन यानी की 140 करोड़ रुपए। एक दिन में 140 करोड़ की कमाई कर मस्क ने अपना नेटवर्थ 175 बिलियन डॉलर तक पहुंचा लिया है।

गुरुवार को मस्क के नेटवर्थ में आई थी 12.6 अरब डॉलर की गिरावट

इससे पहले गुरुवार को एलन मस्क की कमाई में 12.6 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी गई थी। तब उनकी स्पेस कंपनी स्पेसएक्स का रॉकेट उड़ने के कुछ मिनट बाद ही फेल हो गया था। साथ ही इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली मस्क कंपनी के शेयरों में भी 10 फीसदी गिरावट आई। इससे मस्क की नेटवर्थ 12.6 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 164 अरब डॉलर रह गई थी।

लेकिन बीते दो दिनों की कमाई से मस्क ने अपना नेटवर्थ 175 बिलियन डॉलर पहुंचा दिया है। लेकिन इस तगड़ी कमाई के बाद भी ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन से करोड़ों की कमाई का एलन मस्क का सपना पूरा होता नहीं दिख रहा है।

elon_musk_net_worth.jpg


फ्री में मिलने वाला ट्विटर ब्लू टिक अब पैसे देकर क्यों मिल रहा?


बदलाव के दौर से गुजर रही ट्विटर अब फ्री में मिलने वाले ब्लू टिक के लिए पैसे ले रही है। लेकिन सवाल है ऐसा क्यों? इसके पीछे की वजह है एलन मस्क की बिजनेस नीति। ट्विटर खरीदने के बाद मस्क ने कंपनी में कई बड़े बदलाव किए। कॉस्ट कटिंग के लिए लोगों की छंटनी और ट्विटर के लिए नए फीचर्स और Blue Tick का सब्सक्रिप्शन प्लान आदि लॉन्च किए।


ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन से उम्मीद के अनुसार पैसा नहीं मिला

कॉस्ट कटिंग के बाद एलन मस्क का प्लान मोटी कमाई का था। इसके लिए मस्क ने यूजर्स के लिए ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन की शुरुआत की। लेकिन ब्लू टिक खरीदने वालों का आंकड़ा, ब्लू टिक ना खरीदने वालों की तुलना में बहुत कम है। मस्क का प्लान यूजर्स से हर महीने मोटी कमाई करने का था लेकिन 24 घंटे बाद यह प्लान अब फेल नजर आ रहा है। हालांकि अभी यह कहना जल्दबाजी है, लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि ब्लू टिक के लिए पैसे देने वाले यूजरों की संख्या बहुत कम ही रहेगी।

यह भी पढ़ें – इन तीन लोगों के लिए एलन मस्क चुका रहे हैं पैसे, जानिए तीनों के नाम


मस्क का 300 करोड़ की कमाई का सपना टूटा!

कुछ महीनों पहले जब मस्क ने ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन की घोषणा की थी तब यह दावा किया गया था कि कंपनी के पास 4 लाख 20 हजार अकाउंट्स ऐसे हैं जो वेरिफाइड हैं। इन सभी वेरिफाइड अकाउंट्स से मस्क ने 300 करोड़ से अधिक की कमाई करने का प्लान किया था। जो अबी सफल होता नजर नहीं आ रहा है। ज्यादातर ट्विटर यूजर्स ब्लू टिक खरीदने में दिलचस्पी नहीं ले रहे, जिस वजह से मस्क का 300 करोड़ से ज्यादा की कमाई का प्लान फेल होता नजर आ रहा है।


मोबाइल यूजर के लिए 900 तो वेब यूजर्स के लिए 650 रुपए महीने चार्ज


ब्लू टिक के लिए एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स को हर महीने 900 रुपये का भुगतान करना है। जबकि वेब यूजर्स के लिए हर महीने ब्लू टिक का चार्ज 650 रुपये है। इस हिसाब से देखा जाए तो एलन मस्क हर महीने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स से 37 करोड़ 80 लाख कमाने का प्लान था। वहीं, वेब यूजर्स से हर महीने 27 करोड़ 30 लाख कमाने का प्लान था

यह भी पढ़ें – लाखों यूजरों के ट्विटर अकाउंड से ब्लू टिक गायब, जानिए अब कैसे वापस पाएं

 

ट्विटर से ब्लू टिक हटाने जाने पर होंगे ये नुकसान

दूसरी ओर ट्विटर अकाउंट्स से ब्लू टिक हटाए जाने के बाद इसके प्रभावों को लेकर बहस छिड़ी है। लोगों का कहना है कि ब्लू टिक हटाने से ट्विटर के भरोसे में कमी आएगी। ब्लूटिक वाले अकाउंट को ऑथेंटिक माना जाता है। लेकिन अब ब्लू टिक हटाए जाने के बाद नकली अकाउंटों की बाढ़ सी आ सकती है। ब्लू टिक नहीं होने पर लोग उस खाते को असली नहीं मानेंगे। इससे सही जानकारी मिलने में भी मुश्किल आएगी।

यह भी पढ़ें – ‘हाथ तो जोड़ लिये अब का गोड़वा जोड़े’ ब्लू टिक हटने पर अमिताभ ने किया मजेदार ट्वीट

Hindi News / Business / Twitter से Blue Tick हटाने के बाद एलन मस्क ने एक दिन में कमाए 140 करोड़ रुपए, फिर भी क्यों फेल हुआ ये प्लान?

ट्रेंडिंग वीडियो