scriptमोदी सरकार का बड़ा फैसला: नए फॉर्मूले को मंजूरी, सस्ती मिलेगी CNG-PNG, 10% तक घटेंगे दाम | CNG-PNG prices will be decided by the new formula, prices will be reduced by 10 percent | Patrika News
कारोबार

मोदी सरकार का बड़ा फैसला: नए फॉर्मूले को मंजूरी, सस्ती मिलेगी CNG-PNG, 10% तक घटेंगे दाम

CNG-PNG prices : केंद्र सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए नए फॉर्मूले को मंजूरी दी है। इससे सीएनजी व पीएनजी के दाम 10 फीसदी तक घट जाएंगे। हर 6 महीने की जगह हर महीने इसे रिव्यू किया जाएगा।

Apr 07, 2023 / 08:27 am

Shaitan Prajapat

cng-png prices

cng-png prices

CNG-PNG prices : केंद्र सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए नए फॉर्मूले को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग के दौरान कई महत्वपूर्ण बड़े फैसले लिए गए। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में नेचुरल गैस की कीमत तय करने के लिए नए फॉर्मूले के तहत 2014 की गाइडलाइंस में संशोधन को मंजूरी दे दी गई है। इससे सीएनजी व पीएनजी के दाम 10 फीसदी तक घट जाएंगे। इस फैसले से गैस की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में भारी बढ़ोतरी से होने वाले नुकसान से ग्राहक को छुटकारा मिलेगा।

अमरीका-रूस वाला फॉर्मूला भारत में भी लागू


सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने संशोधित घरेलू गैस मूल्य निर्धारण दिशानिर्देशों को मंजूरी दी है। कैबिनेट में कहा गया है कि शासन में स्थिर मूल्य निर्धारण सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं और प्रतिकूल बाजार में उतार-चढ़ाव से उत्पादकों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करें। अनुराग ने बताया कि पारंपरिक क्षेत्र से उत्पादित प्राकृतिक गैस (एपीएम) को अब अमरीका-रूस की तरह कच्चे तेल की कीमतों से जोड़ा जाएगा। पहले गैस कीमतों के आधार पर मूल्य तय होता था। अब एपीएम गैस की कीमत भारतीय बास्केट में कच्चे तेल के दाम का 10 फीसदी होगी।


हर महीने तय होंगी कीमतें


यह कीमत 6.5 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश ताप इकाई (एमएमबीटीयू) से अधिक नहीं होगी। आधार मूल्य 4 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू रखा गया है। मौजूदा गैस कीमत 8.57 डॉलर है। नए फॉर्मूले में दो साल तक सीलिंग फिक्स रहेगी। फिर 0.25 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू की प्रतिवर्ष बढ़ोतरी होगी। सीएनजी-पीएनजी की कीमतों का निर्धारण अब हर महीने होगा। अभी दरें हर छह महीने में तय होती हैं।

 

उर्वरक और पावर सेक्टर को भी सस्ती गैस मिलेगी


पेट्रोलियम मंत्रालय के सचिव पंकज जैन ने बताया कि नए फार्मूले के तहत गैस की कीमत तय होने से उर्वरक और पावर सेक्टर को भी सस्ती गैस मिलेगी। इसके साथ ही फर्टिलाइजर सब्सिडी भी कम होगी। सचिव पंकज जैन के मुताबिक कैबिनेट ने जिस नए फार्मूले को मंजूरी दी है वो मोटे तौर पर ONGC और ऑयल इंडिया की गैस पर लागू होंगी। डीप वाटर और अल्ट्रा डीप वाटर, हाई प्रेशर- हाई टेंपरेचर एरिया के लिए कीमत तय करने के फार्मूले में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

 

दिल्ली और मेरठ में इतने कम होंगे दाम


केंद्र सरकार के इस फैसले से राजधानी दिल्ली में सीएनजी व पीएनजी 6 रुपये तक सस्ती हो सकती है। दिल्ली में अभी सीएनजी 79.56 रुपये प्रति किलो व पीएनजी 53.59 रुपये हजार घन मीटर है। वहीं, मेरठ में सीएनजी आठ रुपये और पीएनजी 6.50 रुपये तक सस्ती हो सकती है।

Hindi News / Business / मोदी सरकार का बड़ा फैसला: नए फॉर्मूले को मंजूरी, सस्ती मिलेगी CNG-PNG, 10% तक घटेंगे दाम

ट्रेंडिंग वीडियो