scriptस्वदेश दर्शन योजना से शहर की धरोहरों को मिलेगी नई पहचान, 8 करोड़ से बनेंगे एप्रोच रोड | Swadesh Darshan Scheme will give a new identity to the city's heritage | Patrika News
बुरहानपुर

स्वदेश दर्शन योजना से शहर की धरोहरों को मिलेगी नई पहचान, 8 करोड़ से बनेंगे एप्रोच रोड

पर्यटन- अच्छी खबर- प्रशासन से केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

बुरहानपुरMar 05, 2024 / 12:11 pm

ranjeet pardeshi

Swadesh Darshan Scheme will give a new identity to the city's heritage, approach roads will be built with Rs 8 crores.

Swadesh Darshan Scheme will give a new identity to the city’s heritage, approach roads will be built with Rs 8 crores.

बुरहानपुर. केंद्र सरकार की स्वदेश दर्शन योजना से शहर के ऐतिहासिक धरोहरों को नई पहचान मिलगी। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन ने प्रस्ताव बनाकर दिल्ली भेजा है। मंजूरी मिलने के बाद पर्यटन स्थलों के विकास की कार्ययोजना एजेंसियों के माध्यम से तैयार की जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा 8 करोड़ की राशि से पर्यटन स्थलों तक पहुंचने के लिए एप्रोच रोड का निर्माण किया जाएगा, इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।
शहर में एक दर्जन से अधिक पर्यटन स्थल मौजूद है, लेकिन पर्यटन के नक्शे से बुरहानपुर अभी तक दूर होने के कारण यहां तक देशी, विदेशी पर्यटक नहीं पहुंच रहे है।कोविड के बाद विदेशी पर्यटकों का आना भी कम हो गया। बुरहानपुर के पर्यटन को देश के नक्शे में शामिल करने के लिए स्वदेश दर्शन योजना कामयाब साबित होगी। केंद्र सरकार हर साल बड़े एवं छोटे शहरों के पर्यटन स्थलों को विकसित कर पहचान दिलाने के लिए यह योजना शुरू की गई है, जिसमें सरकार की तरफ से करोड़ों रुपए की राशि भी जारी हो रही है।
पीडब्ल्यूडी, पंचायत की राशि से बनेंगे रोड
केंद्रीय पुरातत्व विभाग और राज्य पुरातत्व निगम के अधिकांश पर्यटन स्थलों तक पहुंचने के लिए सुरक्षित रोड तक नहीं है।बड़े पर्यटन स्थलों तक रोड नहीं होने से पर्यटन यहां तक नहीं पहुंच रहे है। प्रशासन ने करीब 8 करोड़ की राशि से एप्रोच रोड निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाए है। पीडब्ल्यूडी विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के साथ अन्य मदों की राशि से एप्रोच रोड बनेगा। काला ताजमहल तक रोड बनाने के लिए ग्रामीण विकास और एमागिर्द पंचायत के विकास मद से भी राशि लेकर निर्माण होगा। अगर पर्यटन स्थलों तक अप्रोच रोड का निर्माण होगा तो पर्यटन स्थलों तक पर्यटन आसानी से पहुंच सकेंगे।
क्या है स्वदेश दर्शन योजना
इस योजना का उद्देश्य शहर के पर्यटन स्थलों का विकास करने के साथ पर्यटन को नए रोजगार से जोडऩा है। वोकल फॉर लोकल के साथ आत्मनिर्भर भारत भी शामिल है।शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों के पर्यटन स्थलों को विकसित करने के कार्य योजना बनाई जा रही है। जिसमें संस्कृति और विरासत, साहसिक पर्यटन, पारिस्थितिकी पर्यटन, ग्रामीण पर्यटन, तटीय पर्यटन शामिल है।
– स्वदेश दर्शन योजना में शहर के पर्यटन स्थलों को शामिल करने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है, जिन पर्यटन स्थलों तक रोड नहीं है, वहां पर 8 करोड़ की लागत से एप्रोच रोडका निर्माण भी कराया जाएगा।
भव्या मित्तल, कलेक्टर, बुरहानपुर

Hindi News/ Burhanpur / स्वदेश दर्शन योजना से शहर की धरोहरों को मिलेगी नई पहचान, 8 करोड़ से बनेंगे एप्रोच रोड

ट्रेंडिंग वीडियो