scriptअजब कलाकारी : सिर पर आग जलाकर चाय बना लेता है ये शख्स, देखने वाले रह जाते हैं हैरान | man makes tea by lighting fire on his head onlookers are astonish his strange artwork | Patrika News
बुरहानपुर

अजब कलाकारी : सिर पर आग जलाकर चाय बना लेता है ये शख्स, देखने वाले रह जाते हैं हैरान

ये शख्स ने अपने सिर पर कुछ सैकंड या मिनट नहीं बल्कि आधे घंटे से भी अधिक समय तक आग जलाए रखता है। बावजूद इसके शरीर तो छोड़िए उसका एक बाल भी नहीं जलता।

बुरहानपुरMar 11, 2024 / 01:17 pm

Faiz

kalakari.png

अजब कलाकारी : सिर पर आग जलाकर चाय बना लेता है ये शख्स, देखने वाले रह जाते हैं हैरान

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए लोग उस समय दंग रह गए, जब यहां महाराष्ट्र से आए एक कलाकार शख्स ने अपने सिर पर न सिर्फ आग जलाई बल्कि उसपर लोगों को चाय भी बनाकर दिखा दी। बता दें कि शख्स ने अपने सिर पर कुछ सैकंड या मिनट के लिए नहीं बल्कि आधे घंटे से भी अधिक समय तक आग जलाए रखी। इसके बाद भी उसका शरीर तो छोड़िए एक बाल तक नहीं जला।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के जामभोरा गांव में रहने वाले किसान दौलत राव पाटिल का बेटा शंकर पिछले 10 वर्षों से अपने सिर पर आग लगाकर लोगों को करतब दिखाते आ रहे हैं। यही नहीं वो अपने सिर पर आग लगाने के बाद उसपर चाय बनाने लेकर दूध तक उबाल लेता है। उनकी इस कलाकारी को देखकर लोग भी हैरान रह जाते हैं। यही कारण है कि, देशभर में जहां भी वो अपनी प्रस्तुति देने जाते हैं वहां उन्हें देखने वालों की भीड़ लग जाती है। खास बात ये है कि वो अपना करतब दिखाने के लिए आयोजक से किसी तरह का शुल्क नहीं लेते। यानी फ्री में ही कार्यक्रमों में पहुंचकर अपनी कला की प्रस्तुति देते हैं।

 

यह भी पढ़ें- यात्रीगण कृप्या ध्यान दें : कल से एमपी में शुरु हो रही है ये मेमू ट्रेन, जानें रूट और शेड्यूल

 

कार्यक्रम में अपनी कला की प्रस्तुति देने आए कलाकार शंकर ने का कहना है कि वैसे तो पैशे से वो किसान हैं। उनकी आजीविका खेती पर ही निर्भर हैं। लेकिन, अपने इस हुनर के चलते वो बीते 10 वर्षों से देशभर के अलग अलग इलाकों में जाकर प्रस्तुति देते हैं। वो अपने सिर पर आग जलाकर चाय बना लेते हैं और करीब आधे घंटे तक अपने सिर पर आग जलाकर रखने पर भी उन्हें आग से कोई नुकसान नहीं होता। उनका कहना है कि उनका ये हुनर गॉड गिफ्टेड है।

 

आपको बता दें कि, मूल रूप से महाराष्ट्र के निवासी कलाकार शंकर हालही में मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में स्थित ब्रह्माकुमारी आश्रम में बीके मंगल दीदी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अपनी कला की प्रस्तुति देने आए हैं। उन्होंने यहां के मानसरोवर मेले में अपनी कलाकारी दिखाई। इस मेले में मध्य प्रदेश के साथ साथ महाराष्ट्र और गुजरात से भी लोग शामिल हुए हैं।

 

यह भी पढ़ें- आज एक साथ 5 रूपों में दर्शन देंगे बाबा महाकाल, दुर्लभ है ये अद्भुत नजारा

 

उन्होंने बताया कि 10 साल पहले उन्होंने ये हुनर माउंट टापू में सीखा था। उन्होंने इस कलाकारी की ट्रिक बताते हुए कहा कि सबसे पहले मैं कपड़े की चंबल बनाता हूं. जिसमें मिट्टी का तेल डालता हूं। उसके बाद उसमें आग लगाता हूं। इससे पहले सिर पर एक गीला कपड़ा रख लेता हूं। एक मिट्टी का लेयर अपने सिर पर डालता हूं, जो करीब आधे घंटे तक सिर की स्किन को जलने से बचाए रखती है। उन्होंने कहा कि मैने कड़ी प्रेक्टिस के बाद इस कलाकारी को करना शुरु किया है। इसी लिए मुझे आग से कोई नुकसान नहीं पहुंचता। लेकिन, उन्होंने ये भी कहा कि उनके इस हुनर से प्रभावित होकर कोई भी शख्स खुद इसे करने का प्रयास न करे वरना प्रशिक्षण के बिना वो खुद को नुकसान पहुंचा सकता है।

Hindi News/ Burhanpur / अजब कलाकारी : सिर पर आग जलाकर चाय बना लेता है ये शख्स, देखने वाले रह जाते हैं हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो