scriptबुरहानपुर में जानवरों पर महामारी,कुत्तों में पार्वाे वायरस का अटैक, तेंदुए में भी मिले लक्षण | Patrika News
बुरहानपुर

बुरहानपुर में जानवरों पर महामारी,कुत्तों में पार्वाे वायरस का अटैक, तेंदुए में भी मिले लक्षण

– जिला पशु चिकित्सालय में पहुंच रहे पालतू कुत्तें बुरहानपुर. इंसानों पर तो आप ने कही बार महामारी फैलने की खबर सूनी होंगी, लेकिन बुरहानपुर में इस समय मौसम में आए बदलाव के चलते कुत्तों में पार्वाे वायरस का अटैक हुआ है। इस वायरस से ग्रसित 50 से अधिक कुत्तों का इलाज पशु चिकित्सालय में […]

बुरहानपुरJul 19, 2024 / 09:39 pm

Amiruddin Ahmad

– जिला पशु चिकित्सालय में पहुंच रहे पालतू कुत्तें
बुरहानपुर. इंसानों पर तो आप ने कही बार महामारी फैलने की खबर सूनी होंगी, लेकिन बुरहानपुर में इस समय मौसम में आए बदलाव के चलते कुत्तों में पार्वाे वायरस का अटैक हुआ है। इस वायरस से ग्रसित 50 से अधिक कुत्तों का इलाज पशु चिकित्सालय में हुआ। वन्य प्राणियों में भी पार्वाे वायरस के लक्षण मिलने के बाद वन विभाग अलर्ट हो गया। कुछ दिनों पहले नयाखेड़ा में केली के खेत में मिले तेंदुए की ब्लड सैंपल रिपोर्ट में पार्वाे वायरस की पुष्टि हुई है।जबकि शहरी क्षेत्र में घूम रहे आवारा कुत्तों में भी वायरस का असर होने के बाद भी निगम प्रशासन का ध्यान नहीं है।
शहरी क्षेत्र में भी पालतू एवं आवारा कुत्तों में पार्वो वायरस फैल चुका है। खाना नहीं खाने एवं उल्टी दस्त से ग्रस्त पालतू कुत्ते इलाज के लिए संजय नगर स्थित पशु चिकित्सालय में पहुंच रहे है।दूसरी तरफ इस वायरस से ग्रसित आवारा कुत्तों का इलाज नहीं होने के कारण यह संक्रमण तेजी से अन्य पशुओं में भी फैलने का खतरा है। जिसको लेकर पशु चिकित्सा विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए पशु पालकों को अपने कुत्तों का वैक्सीनेशन कराने की सलाह दी है। गनीमत है कि वायरस से मानव जीवन को कोई खतरा नहीं है।
खून की उल्टी, दस्त लगना ही लक्षण
पशु चिकित्सालय के डॉ. अजय रघुवंशी ने कहा कि इस वायरस का असर कुत्तों में अधिक देखा जा रहा है। प्रतिदिन 5 से 6 कुत्तें वायरस का इलाज कराने के लिए पहुंच रहे है। वायरस के मुख्य लक्षण कुत्ते को खून की उल्टी या लगातार दस्त होना है। वायरस से ग्रस्त कुत्ते खाना नहीं खाते है। ऐसे में समय पर इलाज नहीं कराने के कारण वायरस के चलते कुत्ते की मौत भी हो जाती है।ऐसा लक्षण देखे तो तत्काल उसका खाना-पानी रोक देना चाहिए। बीमारी से बचाव के लिए कुत्तों को स्लाइन चढ़ाई जाती है,उसके साथ एंटीवायरल और एंटीबायोटिक दवाइयां दी जाती हैं।
तेंदुए में भी वायरस की पुष्टि
वन्य प्राणी तेंदुए में भी पार्वाे वायरस होने की पुष्टि हुई है। क्योकि तेंदुए का प्रिय भोजन कुत्ता होता है, ऐसे में जंगल में रहने वाले कुत्तों में भी यह मौसमी बीमारी होती है। संभावना है कि तेंदुए ने वायरस से ग्रसित कुत्तें का शिकार किया होंगा, जिससे वायरस के लक्षण तेंदुए में मिले है।एसडीओ अजय सागर ने बताया कि कुछ दिनों पूर्व नावरा रेंज के नयाखेड़ा गांव में केली के खेत में बेहोशी की हालत में एक तेंदुए मिला था, जिसका ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजने के बाद रिपोर्ट में पार्वाे वायरस होने की पुष्टि हुई है।जबकि एक दिन पूर्व पहाड़ी पर जो तेंदुए मिला है उसकी जांच रिपोर्ट आना बाकी है, तेंदुए की मौत का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है। पशु चिकित्सालय की टीम द्वारा पीएम कर अंग को जांच के लिए लैब भेजा गया है, ऐसे में वायरस के चलते भी तेंदुए की मौत की आशंका जाहिर की जा रही है।

Hindi News/ Burhanpur / बुरहानपुर में जानवरों पर महामारी,कुत्तों में पार्वाे वायरस का अटैक, तेंदुए में भी मिले लक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो