scriptपहली लॉटरी में चयनित 80 फीसदी बच्चों ने स्कूलों में लिया प्रवेश, 2 अप्रेल से शुरू चरण | 80 children took admission in school in the first lottery, the phase s | Patrika News
बुरहानपुर

पहली लॉटरी में चयनित 80 फीसदी बच्चों ने स्कूलों में लिया प्रवेश, 2 अप्रेल से शुरू चरण

आरटीई- रिक्त सीटों पर दोबारा होगी आवेदन की प्रक्रिया- 1018 में से 900 का एडमिशन

बुरहानपुरMar 28, 2024 / 11:57 am

ranjeet pardeshi

Crackdown on private schools

Crackdown on private schools

बुरहानपुर. शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) की पहली लॉटरी में चयनित 8 0 फीसदी बच्चों ने निजी स्कूलों में पहुंचकर प्रवेश ले लिया है। 22 मार्च एडमिशन लेने की अंतिम तिथि थी। जिले में निजी स्कूलों के अंदर शेष आरटीई की 900 रिक्त सीटों पर 2 अप्रेल से दोबारा आवेदन लेकर प्रवेश दिया जाएगा।
जिले में लगभग 130 निजी स्कूलों में 1018 सीटें गरीब एवं माध्यम वर्गीय बच्चों के लिए िशिक्षा का अधिकार के तहत आरक्षित है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा हर साल ऑनलाइन आवेदन लेकर लॉटरी सिस्टम से गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश दिया जाता है। पहला चरण की लॉटरी खुलने के बाद एडमिशन की प्रक्रिया भी पूरी हो गई। जिन बच्चों का आवंटन पत्र जारी हो गया उनका एडमिशन हो गया है।जबकि 900 बच्चों को चयनित स्कूल नहीं मिलने पर उन्होने एडमिशन नहीं लिया। जिसके कारण जिले में 900 सीटें आरटीई की रिक्त है। उन्हे अब दूसरे चरण प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन आवेदन लेकर लॉटरी से ही बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा।
दो दिन कर सकेंगे आवेदन, 8 को लॉटरी
राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा आरटीई के दूसरे चरण को लेकर पत्र जारी किया गया है।जिसमें 2 से 4 अप्रेल तक आवेदकों को स्कूलों की च्वाइस को अपडेट करना है, जिन्होने पहले चरण में आवेदन किया उन्हे दोबारा आवेदन नहीं करते हुए सिर्फ स्कूलों का ही चयन करने का ऑप्शन आएंगा। 8 अप्रेल को दूसरे चरण की लॉटरी खुलेगी। अगर चयनित स्कूल में सीट खाली रहेगी तो मिलेगी। लॉटरी के आधार पर जिन स्कूलों आरटीई की सीटें खाली है वहां पर प्रवेश दिया देकर आवंटन जारी होगा। 12 से 18 अप्रेल तक एडमिशन ले सकते है।
– आरटीइ के पहले चरण में 80 फीसदी से अधिक बच्चों के एडमिशन हो गए है, शेष सीटों पर दूसरा चरण 2 अप्रेल से शुरु होगा।
उदयसिंह मोगरे, डीपीसी,बुरहानपुर

Hindi News/ Burhanpur / पहली लॉटरी में चयनित 80 फीसदी बच्चों ने स्कूलों में लिया प्रवेश, 2 अप्रेल से शुरू चरण

ट्रेंडिंग वीडियो