scriptनहर में उग रही खरपतवार, कैसे पहुंचे खेतों तक पानी | Patrika News
बूंदी

नहर में उग रही खरपतवार, कैसे पहुंचे खेतों तक पानी

टेल क्षेत्र के किसानों ने केशवरायपाटन ब्रांच की नहर में 15 अक्टूबर से रबी की फसल के लिए रेलना करने के लिए पानी की मांग की है।

बूंदीOct 07, 2024 / 06:10 pm

पंकज जोशी

नहर में उग रही खरपतवार, कैसे पहुंचे खेतों तक पानी

बडाखेड़ा. टेल क्षेत्र बडाखेडा माइनर की नहर में उगी झाड़ियों को दिखाते किसान।

बडाखेडा. टेल क्षेत्र के किसानों ने केशवरायपाटन ब्रांच की नहर में 15 अक्टूबर से रबी की फसल के लिए रेलना करने के लिए पानी की मांग की है। बडाखेडा माइनर में उग रही झाडियां, बबूल आदि से अटी पडी है। लेकिन अभी तक सीएडी विभाग के अधिकारियों ने नहर की साफ-सफाई को लेकर कोई रूचि नहीं दिखाई है।
टेल क्षेत्र के बडाखेडा,बंसवाडा, माखीदा, पीपल्दा थाग, सामरा, पापडी, जाडला आदि गांवों के किसानों ने रबी की फसल के लिए खेतों में रेलने की सख्त आवश्यकता है गेहूं, चना, सरसों, मेथा, आदि फसलों की तैयारी में किसान जुटे हुए हैं किसान बद्री लाल मीणा, सत्यनारायण गुर्जर, मुकेश सेवदा, निरंजन सेन, मुरली, सुरेश आदि ने बताया कि नहर में पानी छोडने से पहले साफ-सफाई का कार्य शुरू करना था लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं किया है। जिसके चलते किसानों में रोष व्याप्त है सरसों और चना की बुवाई तो शुरू कर दी। ऐसे में इन फसलों को पानी की सख्त आवश्यकता है। किसानों ने बताया नहर का पक्का निर्माण भी चल रहा है जिसके चलते ठेकेदार ने किसानों के खेतों तक पानी पहुंचने के लिए धोरों की जगह पाइप नहीं लगवाए है जिसके चलते किसानों को पानी लेने में समस्या आएगी।
टेल क्षेत्र के किसानों की मांग को लेकर सीएडी विभाग के अधिकारियों को भी अवगत करवा दिया है रबी की फसल के लिए पानी की सख्त आवश्यकता है साथ नहर की साफ सफाई अभी तक नहीं हुई है जिसके चलते किसानों में रोष है।
बंशीलाल मीणा, अध्यक्ष, जल वितरण समिति माखीदा
गुढ़ाबांध की नहरों की मरम्मत व सफाई कार्य के लिए जिला परिषद को 23 कार्यों के प्रस्ताव भिजवा रखे हैं। लेकिन वहां से प्रस्ताव स्वीकृत नहीं मिली है। स्वीकृति मिलने के बाद ही साफ-सफाई का कार्य शुरू किया जाएगा।
बी एल मीणा, कनिष्ठ अभियंता , गुढ़ा बांध।

Hindi News / Bundi / नहर में उग रही खरपतवार, कैसे पहुंचे खेतों तक पानी

ट्रेंडिंग वीडियो