scriptबारिश के बाद शीघ्र शुरू करवाई जाए क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत- जिला कलक्टर | Repair of damaged roads should be started soon after the rains - District CollectorRoads Repair of damaged roads should be started soon after the rains - District Collector | Patrika News
बूंदी

बारिश के बाद शीघ्र शुरू करवाई जाए क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत- जिला कलक्टर

पानी, बिजली एवं मौसमी बीमारियों संबंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बूंदीSep 09, 2024 / 06:36 pm

पंकज जोशी

बारिश के बाद शीघ्र शुरू करवाई जाए क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत- जिला कलक्टर

साप्ताहिक समीक्षा बैठक

बूंदी. पानी, बिजली एवं मौसमी बीमारियों संबंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें पेयजल उपलब्धता, बिजली आपूर्ति व्यवस्था एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण एवं नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसात के बाद वर्षा ऋतु के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए टेण्डर सहित अन्य सभी प्रक्रियाएं अभी पूरी कर ली जाए और बरसात का मौसम खत्म होते ही इनके कार्य यथा शीघ्र शुरू करवाए जाएं।
जिला कलक्टर ने मौसमी बीमारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए वार्ड टीम भिजवाकर जायजा लिया जाए, ताकि आमजन को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जा सके। इसके अलावा एंटी लार्वा गतिविधियां नियमित हो और फोगिंग करवाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि बरसात से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की मरम्मत वर्षा ऋतु के बाद प्राथमिकता से करवाई जाए। उन्होने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि वर्षा होने पर जिन कॉलोनियों में पानी का जमाव ज्यादा रहता है उसकी प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत किए गए पौधरोपण की जियो टैगिंग आवश्यक रूप से करवाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि भूमि आवंटन चिन्हित करने के लिए ब्लॉक सीएमएचओ संबंधित उपखंड अधिकारी से कॉर्डिनेट करें। जिले में अवैध माईनिंग करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की संख्या बढाई जाए। पुलिस लाईन से गणेश बाग की ओर जाने वाली सड़क पर हो रहे गढ्ढों को शीघ्र भरवाया जाए, ताकि आमजन को आगवामन में किसी तरह परेशानी नहीं हो।

उन्होने निर्देश दिए कि सभी राजकीय कार्य ई फाइलिंग के जरिए ही संपादित किए जाएं। साथ ही फाइलों के निस्तारण के लिए निर्धारित औसत समय को भी कम किया जाए। उन्होने पोषण माह अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों के संदर्भ में शिक्षा विभाग एवं चिकित्सा विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बिजली आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि कृषि कनेक्शन जारी करने की गति को बढ़ाया जाए। साथ ही शेष आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युत कनेक्शन कराएं।
उन्होंने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना के तहत पाइपलाइन, तिरपाल, चारा काटने की मशीन उपलब्ध करवाने के लिए कृषि विभाग एवं जिला परिषद के अधिकारी आपसी समन्वय से कार्ययोजना बनाएं। साथ ही मनरेगा के अन्तर्गत मुक्तिधाम भूमि आवंटन संबंधी प्रस्ताव भिजवाएं एवं मुक्तिधाम को जोडऩे वाली सड़कों को प्राथमिकता दी जाए। बिजली विभाग के लिए प्रस्तावित तीन जीएसएस के लिए भूमि का चयन कर प्रस्ताव भिजवाए जाएं। जल संसाधन विभाग एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि परस्पर सहयोग कर लंबित सिविल कार्यों को पूर्ण करावें। बैठक के दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत गरड़दा पेयजल प्रोजेक्ट की जानकारी ली।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सीलिंग नवरत्न कोली, डीएफओ वीरेन्द्र कृष्णियां, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी सामर, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता राजाराम मीणा, विद्युत निगम के एसई केके शुक्ला, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. महावीर शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Hindi News / Bundi / बारिश के बाद शीघ्र शुरू करवाई जाए क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत- जिला कलक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो