scriptGood News : बूंदी में बढ़ेगा गिद्धों और भेड़ियों का कुनबा, वन विभाग ने की जबरदस्त तैयारी | Good News Rajasthan Bundi increase Vultures and Wolves Population Forest Department has made Tremendous Plan | Patrika News
बूंदी

Good News : बूंदी में बढ़ेगा गिद्धों और भेड़ियों का कुनबा, वन विभाग ने की जबरदस्त तैयारी

Good News : रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्र में जल्दी ही गिद्ध व भेड़िया संरक्षण की योजना पर कार्य शुरू होने जा रहा है। वन विभाग लुप्त होती प्रजातियों को बचाने में पूरे मनोयोग से जुटा हुआ है।

बूंदीAug 22, 2024 / 01:56 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Good News Rajasthan Bundi increase Vultures and Wolves Population Forest Department has made Tremendous Plan

रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व (File Photo)

Good News : रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्र में जल्दी ही गिद्ध व भेड़िया संरक्षण की योजना पर कार्य शुरू होने जा रहा है। टाइगर रिजर्व के कोर प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। योजना के तहत टाइगर रिजर्व क्षेत्र की भोपतपुरा रेंज के बांका, भोपतपुरा व मुंदेड़ वन खंड को इनके संरक्षण के लिए सबसे अच्छे जंगल माना गया है। यहां पर भीमलत की प्राकृतिक वादियां, बाणगंगा नदी के पास भाला का जंगल, भोपातपुरा के पास भड़क्या माताजी का जंगल व गरड़दा व अभयपुरा बांधों के बीच मुंदेड़ का पठार भेड़ियों व गिद्धों के संरक्षण स्थल के रूप में विकसित होंगे। विभाग ने इस महत्वपूर्ण वन्यजीव संरक्षण की योजना पर कार्य शुरू कर दिया है तथा जल्दी ही प्रस्ताव तैयार कर भेजने की तैयारी है।
Vultures and Wolves Population
Vultures and Wolves Population

सुरक्षा के लिए चौकी

प्रस्तावित वन्यजीव संरक्षण योजना की क्रियान्विति के लिए वन विभाग ने बूंदीभीलवाड़ा जिले की सीमा पर 20वां मील घाटे पर वन चौकी बनाने की तैयारी में है। इसके अलावा जंगल में घायल वन्यजीवों व पक्षियों के लिए रेस्क्यू सेंटर भी बनाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : संविदाकर्मी को भी मैटरनिटी लीव मिलेगी, सिविल सर्विसेज ट्रिब्यूनल ने दिया आदेश

संकटग्रस्त प्रजाति हैं भेड़िये व गिद्ध

देश में भेड़ियों की आबादी अति संकटग्रस्त श्रेणी में शामिल है। वर्तमान में पूरे देश में करीब तीन हजार से भी कम भेड़िए बचे है। जिले में भी मात्र 8-10 भेड़िए ही नजर आए है। इसी तरह गिद्ध भी तेजी से कम होते जा रहे हैं, जिससे पर्यावरण संरक्षण से जुड़े लोगों की चिंता बढ़ गई है।

Hindi News/ Bundi / Good News : बूंदी में बढ़ेगा गिद्धों और भेड़ियों का कुनबा, वन विभाग ने की जबरदस्त तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो