scriptखेेत जलमग्न, मकानों के चहुंओर पानी | Bundi News, Bundi Rajasthan News,farm submerged,of houses,water all ar | Patrika News
बूंदी

खेेत जलमग्न, मकानों के चहुंओर पानी

भोमपुरा गांव के पास बरसाती खाळ के पानी को रोककर भोमपुरा के ग्रामीणों द्वारा बनाए तालाब से बामनगांव व लालगंज गांव के किसानों के कई मकान व खातेदारी की सैकड़ों बीघा भूमि डूब गई।

बूंदीAug 11, 2021 / 09:47 pm

पंकज जोशी

खेेत जलमग्न, मकानों के चहुंओर पानी

खेेत जलमग्न, मकानों के चहुंओर पानी

खेेत जलमग्न, मकानों के चहुंओर पानी
पीडि़त किसानों ने एसडीएम कार्यालय पर किया प्रदर्शन
खाळ पर बनाया तालाब बना परेशानी
नैनवां. भोमपुरा गांव के पास बरसाती खाळ के पानी को रोककर भोमपुरा के ग्रामीणों द्वारा बनाए तालाब से बामनगांव व लालगंज गांव के किसानों के कई मकान व खातेदारी की सैकड़ों बीघा भूमि डूब गई।
जल संसाधन विभाग ने भी पाईबालापुरा बांध के केचमेंट एरिया के खाळ पर बने तालाब का निर्माण नियम विरूद्ध बताया है। तालाब के निर्माण से अब हालात यह बन गए कि कई मकानों के चंहुओर व खेतों में दो से तीन फीट पानी भरा पड़ा है। उड़द, ज्वार, मक्का व सोयाबीन की फसल जलमग्न होने से खराब हो चुकी। मकानों व खेतों पर रखे कृषि संसाधन थ्रेसर, ट्रॉलियां व ट्रैक्टर के अलावा विद्युत कनेक्शनों के लिए लगे विद्युत ट्रांसफार्मर भी पानी में डूबे पड़ है। किसानों ने मंगलवार को उपखंड अधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर जलमग्न हो रहे खेतों व मकानों को बचाने के लिए तालाब के पानी की निकासी करवाकर राहत देने की मांग की।
बांध का केचमेंट एरिया है
जिस खाळ पर भोमपुरा गांव के ग्रामीणों ने तालाब का निर्माण किया है। वह पाईबालापुरा बांध का केचमेंट एरिया है। तालाब का निर्माण नियम विरूद्ध कराया है। जिसकी रिपोर्ट पूर्व में भी उपखंड अधिकारी को दी जा चुकी है।
जम्बूकुमार जैन, सहायक अभियंता, जल संसाधन विभाग
जांच कराएंगे
जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से तालाब निर्माण मामले की जांच कराई जाएगी।
श्योराम, उपखंड अधिकारी

Hindi News / Bundi / खेेत जलमग्न, मकानों के चहुंओर पानी

ट्रेंडिंग वीडियो