scriptराजस्थान में यहां हो रही टमाटर की बंपर पैदावर, किसानों के चेहरों पर छाई खुशी | Bumper crop of tomatoes in Bundi, Rajasthan | Patrika News
बूंदी

राजस्थान में यहां हो रही टमाटर की बंपर पैदावर, किसानों के चेहरों पर छाई खुशी

Rajasthan News: हिण्डोली क्षेत्र के ग्राम पंचायत बड़ानया गांव मांगली कला, चेता, गुढ़ा बांध, चतरगंज, अलोद, अणतगंज, ठीकरदा, बड़ौदिया सहित कई गांवों में इन दिनों टमाटर की बंपर पैदावार हो रही है

बूंदीJun 17, 2024 / 04:16 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan News: बूंदी के हिण्डोली क्षेत्र के ग्राम मांगली कला, बड़ा नयागांव गांव क्षेत्र व आसपास के गांवों में इन दिनों टमाटर की बंपर पैदावार हो रही है। बंपर उत्पादन होने से किसान भी खुश नजर आ रहे हैं। ये टमाटर बिकने के लिए गुजरात और मध्य प्रदेश की मंडियों में जा रहे हैं।
जानकारी अनुसार हिण्डोली क्षेत्र के ग्राम पंचायत बड़ानया गांव मांगली कला, चेता, गुढ़ा बांध, चतरगंज, अलोद, अणतगंज, ठीकरदा, बड़ौदिया सहित कई गांवों में इन दिनों टमाटर की बंपर पैदावार हो रही है। किसान परिवार दिनभर खेतों में रहकर पके टमाटर की तुड़ाई कर रहे हैं। शाम को व्यापारी खेतों में आकर ही टमाटर की खरीद कर रहे हैं। टमाटर की थोक रेट 8 से 12 रुपए किलो है। टमाटर का सलाद व सॉस बनाने में काफी उपयोगी होने के कारण अन्य राज्य में भी इसकी मांग लगातार बढ़ रही है। यहां से 70 से अधिक लोडिंग वाहन में टमाटर भरकर किसान मंडियों में बेचने ले जा रहे हैं। ग्राम पंचायत मांगलीकला के किसान सीताराम सैनी, शंकर लाल, सुरेश कुमार ने बताया कि क्षेत्र से प्रतिदिन 70 से अधिक वाहन गुजरात व मध्य प्रदेश एवं राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा सहित कई शहरों की मंडियों में बेचने ले जा रहे हैं।

400 हेक्टेयर से अधिक में बुवाई

कृषि विभाग के अधिकारी बताते हैं कि बड़ा नयागांव क्षेत्र में टमाटर की करीब 400 हेक्टेयर से अधिक बुवाई हुई है। यहां का टमाटर काफी प्रसिद्ध है, टमाटर का उत्पादन रिकॉर्ड होने से किसानों की माली हालत में भी काफी सुधार हो रहा है। यहां के किसान सब्जी के प्रति अधिक जागरूक हैं एवं फसल की रखरखाव का पूरा ध्यान रखते हैं।
क्षेत्र के मांगली कला व बड़ा नया गांव एरिया में शुरू से ही सब्जी की फसल का उत्पादन होता आ रहा है। ऐसे में इस बार टमाटर का रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है। बाहरी व्यापारी टमाटर खरीद कर विभिन्न शहरों की मंडियों में बेचने ले जा रहे हैं।
  • बाबूलाल मीणा, सहायक कृषि अधिकारी बड़ानयागांव
यह भी पढ़ें

पांच साल से चिकित्सक नहीं, पशुपालक परेशान

Hindi News / Bundi / राजस्थान में यहां हो रही टमाटर की बंपर पैदावर, किसानों के चेहरों पर छाई खुशी

ट्रेंडिंग वीडियो